एलआईसी की योजना से मिलेगी 50 हजार रुपए पेंशन, जानिए

     एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से हर कोई न कोई बीमा पालिसी निकाली जाती है जो लोगों को काफी पसंद आती है। कंपनी भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और लोग इसमें निवेश करना पसंद करते हैं। इसकी कई योजनाओं में एक पेंशन योजना भी है जो काफी पसंद की जाती है। इसमें एक है सरल पेंशन योजना। एक तरह की एकल प्रीमियम पेंशन योजना है जिसमें एक बार प्रीमियम देकर आप पेंशन पा सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी और डिटेल।
पेंशन योजना में क्या फायदा
सरल पेंशन योजना के तहत आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। यानी आप बिना किसी दिक्कत के 60 साल के पहले ही पेंशन पाना शुरू कर सकते हैं। यह एक अच्छा प्लान बताया जा रहा है। इसमें आप चाहें तो 40 साल में ही पेंशन के लिए कह सकते हैं। इसमें एक बार प्रीमियम देना होता है और उसके बाद पूरी जिंदगी आपको पेंशन मिलेगी। अगर पालिसी धारक की मौत हो जाती है तो नामित व्यक्ति को सिंगल प्रीमियम की राशि लौटा दी जाएगी। आपको पालिसी मिलते ही पेंशन शुरू हो जाएगी जो एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है। जितनी पेंशन आप लेते हैं उतनी आपको पूरी जिंदगी मिलेगी।

क्या है तरीका और कितनी है पेंशन
सरल पेंशन योजना में बीमाधारक दो विकल्पों में से कोई एक चुन सकता है। पालिसी लेने के छह महीने के बाद भी पॉलिसीधारक को लोन मिल सकता है। इसे खरीदने के लिए आप एलआइसी की वेबसाइट www.licindia.in पर जा सकते हैं या फिर आॅफलाइन भी खरीद सकते हैं। न्यूनतम एन्युटी में 12000 रुपए साल भर की है। ये योजना 40 से 80 साल के लोग खरीद सकते हैं। अगर महीने में पेंशन का लाभ चाहिए तो हर महीने में न्यूनतम एक हजार रुपए जमा करना ही होगा।
पहले विकल्प में पालिसी धारक को पेंशन मिलेगी और उनकी मृत्यु के बाद नामित व्यक्ति को प्रीमियम राशि पूरी लौटा दी जाएगी। दूसरे विकल्प में पति और पत्नी दोनों को जोड़ते हैं और एक की मृत्यु के बाद दूसरे को पेंशन मिलती है। दोनों की मृत्यु के बाद प्रीमियम राशि उनके नामिनी को दी जाएगी।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com