LIC की पेंशन योजना में अब 40 की उम्र में मिल सकेगी पेंशन, जानिए कैसे

      भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की ओर से हमेशा फायदेमंद योजना लाई जाती है। इसमें अधिकतर भारतीय निवेश करते हैं जिससे यह भारत की सबसे बड़ी बीमा करने वाली सरकारी कंपनी है। लेकिन अभी तक जो पेंशन से जुड़ी योजना एलआईसी या अन्य कोई बीमा कंपनी लाई है तो उसमें 60 साल के बाद ही पेंशन मिलने की बात कही गई है। लेकिन एलआईसी की ओर से इस बार यह पेंशन अब 40 साल में मिल सकती है। एलआईसी की ओर से लांच की गई इस योजना से काफी फायदा हो सकता है। क्या है यह प्लान, आइए जानते हैं।

सरल पेंशन योजना
एलआईसी की ओर से सरल पेंशन योजना को प्रस्तुत किया गया है। यह पेंशन योजना एक एकल प्रीमियम प्लान है, इसमें पॉलिसी अगर आप लेते हैं तो आपको सिर्फ एक बार ही प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद आपको ताउम्र पेंशन मिलेगी। लेकिन अगर किसी भी हादसे या अनहोनी में पालिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को वो एकल प्रीमियम की राशि वापस दे दी जाएगी। इसके अलावा सरल पेंशन योजना में पॉलिसी लेने के बाद ही पेंशन शुरू हो जाएगी। जितनी पेंशन आपको मिलती है वही राशि बाद तक मिलेगी, इसलिए यह एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान भी कहलाती है।

पेंशन योजना कैसे लें
पेंशन योजना लेने के दो तरीके है। एक एकल लाइफ है जिसमें पॉलिसी एक के ही नाम रती है और जब तक पेंशनधारी जीवित रहेगा उसे पेंशन मिलेगी। मृत्यु होने के बाद प्रीमियम की रकम जो जमा की थी वह नॉमिनी को लौटा दी जाएगी, पेंशन नहीं मिलेगी। वहीं एक संयुक्त पालिसी भी है। इसमें धारक अपने साथ अपनी साथी को भी रखता है और दोनों को ही एक दूसरे के न रहने पर पेंशन मिलेगी। यानी पेंशन धारक नहीं रहेगा तो उनकी साथी नॉमिनी को मिलेगी और साथ ही प्रीमियम की रकम भी दी जाएगी।

कितना करें निवेश और अन्य जानकारी
योजना के लिए 40 साल से 80 साल तक आप पूरी तरह काबिल हैं। लाइफ पॉलिसी है तो आपकी जिंदगी भर पेंशन मिलेगी। पेंशन पॉलिसी लेने के छह माह बाद भी इसे आप सेरेंडर कर सकते हैं। पेंशन के लिए आपको चार विकल्प दिए जाएंगे। इसमें आप महीने में, तीन माह में, छह माह में और साल में पेंशन ले सकते हैं। यह चुनने के बाद आपकी उतनी ही पेंशन आएगी। साथ ही आपको कितनी पेंशन चाहिए यह आप खुद तय करेंगे। इसमें आप 1000 से लेकर अधिकतम तक पेंशन ले सकते हैं। जितनी पेंशन चुनेंगे उतनी ही मिलेगी। उसके लिए आपको प्रीमियम भी उसी हिसाब से देना होगा। उदाहरण के लिए 40 साल में दस लाख का सिंगल प्रीमियम जमा करने पर आपको साल में 50 हजार रुपए मिलेंगे और अगर रकम वापस चाहिए तो आपको 5 फीसद काटकर रकम दी जाएगी। आप इस पर लोन भी ले सकेंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com