Lic के ipo से क्या होगा लाभ, जानिए इससे जुड़ी खबर

     पिछले साल आए आईपीओ ने लोगों को काफी मुनाफा दिया। इस बार भी लोग आईपीओ के इंतजार में है। खासकर एलआईसी के  आईपीओ को लेकर लोग ज्यादा उत्साहित हैं। यह देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और इसमें पॉलिसी धारकों की सबसे ज्यादा मौजूदगी है। यह निवेश के लिहाज से भी काफी महत्व रखता है। पिछले साल 63 आईपीओ ने शेयर बाजार में अपनी मौजदूगी दर्ज कराई थी। इसमें करीब 15 से अधिक ने लोगों को काफी कमाई भी करके दी थी। इस बार भी कई बड़ी कंपनियां अपने आईपीओ उतारने के इंतजार में है जिसमें एलआईसी भी है। आइए जानते हैं।

क्या चल रही है तैयारी
भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी के आईपीओ को लेकर तैयारी काफी तेजी से चल रही है। पहले इसे 2021 में ही लाने की तैयारी थी। अब इस साल यह आ जाएगा। बताया जा रहा है कि एलआईसी की ओर से अपने दस्तावेज जमा कराने के लिए आखिर स्तर पर काम चल रहा है। यह जनवरी के आखिर तक जमा हो सकता है। दस्तावेजों को एक्सचेंज को दिया जाएगा।

कोरोना से पड़ सकता है प्रभाव
मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, जनवरी में एलआईसी अपनी सारी जानकारी लगभग दे देगी। यह जानकारी सार्वजनिक तब होगी जब दस्तावेज एक्सचेंज में उपलब्ध हो जाएगी। यह जानकारी इसी माह में अंतिम सप्ताह तक जारी हो सकती है। तब आपको पता चलेगा कि एलआईसी की एम्बेडड वैल्यू क्या है और कितने शेयर बाजार में आएंगे। हालांकि बताया जा रहा है कि कोरोना का नया वैरिएंट काफी तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में एलआईसी की ओर से थोड़ी देरी हो रही है। क्योंकि कंपनी को अभी तक कोई जानकारी विशेषज्ञों की ओर से नहीं मिल रही है। हालांकि अगर इस माह तक कागज जमा हो जाते हैं तो उसके दो से तीन माह में आईपीओ लांच हो सकता है।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com