PAN और ADHAR CARD लिंक कराएं वरना ये बैंक बंद करेंगे खाता

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई और निजी बैंक एचडीएफसी के ग्राहक सावधान हो जाएं। बैंक की ओर से सूचना दी गई है कि अगर ग्राहकों ने पैन और आधार कार्ड लिंक नहीं कराया है तो बैंक अगले महीने से सभी सेवाएं ऐसे ग्राहकों की ठप कर सकता है। बैंक की ओर से तिथि भी जारी कर दी गई है। 30 सितंबर तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। वरना एक अक्तूबर 2021 से सेवाएं बंद होगी। एसबीआई और एचडीएफसी के भारत में लाखों ग्राहक हैं। कैसे कराना है, आइए जानते हैं।.
न निकासी न जमा
पैंक और आधार कार्ड के लिंक न होने पर ग्राहकों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें न तो निकासी की सुविधा मिल पाएगी और न ही पैसे जमा करने की। बताया जा रहा है कि उन्हें नेट बैंकिंग की सेवा से भी दूर किया जा सकता है। एसबीआई की ओर से 46 करोड़ ग्राहकों से अपील की गई है कि वे अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करा लें। अगर निर्धारित समय में कार्ड लिंक नहीं कराया जाता है तो बैंकिंग सेवाएं बाधित कर दी जाएंगी। बैंक की ओर से जानकारी दी गई है कि पहले काफी बार यह तिथि बढ़ाई जा चुकी है। इस बार यह अंतिम तिथि 30 सितंबर तक घोषित की गई है। तय समय तक कार्ड लिंक न होने पर एक अक्तूबर से सेवाएं बाधित की जाएंगी। हालांकि अब तिथि आगे बढ़ेगी या नहीं इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

ऐसे कराएं लिंक
आधार और पैन को एसएमएस के जरिए और आयकर विभाग की वेबसाइट के जरिए लिंक कराया जा सकता है। एसएमएस के जरिए कराने के लिए लिंक कराने के लिए आपको यूआईडीपीएएन स्पेस 12 अंकों का आधार नंबर स्पेस 10 अंकों का पैन नंबर लिखना होगा। इसके बाद इसे 567678 या फिर 56161 पर एसएमएस करना होगा।

वेबसाइट के जरिए
आयकर विभाग की वेबसाइट के माध्यम से लिंक कराने के लिए पहले https://incometaxindia.gov.in/Pages/default.aspx पर जाएं। यहां आपको एक बॉक्स में संदेश मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप यह काम शुरू कर सकते हैं। फिर एक नया टैब खुलेगा और आपको डिटेल भरनी होगी। यहां जानकारी भरने के बाद लिंक आधार क्लिक करते ही आपका काम पूरा हो जाएगा और आपका आधार व पैन लिंक हो जाएंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com