LIVE IND vs ENG: इंग्लैंड को आठवां झटका, आदिल राशिद लौटे

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला लंदन के ‘द ओवल’ मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 8 विकेट गंवा कर 234 रन बना लिए हैं.  जोस बटलर (21 रन) और स्टुअर्ट ब्रॉड (10 रन) क्रीज पर हैं.

इंग्लैंड की टीम एक समय एक विकेट पर 123 रन बनाकर मबजूत स्थिति में थी. लेकिन इसके बाद भारत ने पहले दिन तीसरे सत्र में जोरदार वापसी की और 75 रन के अंदर मेजबान टीम के छह विकेट आउट कर उसे बैकफुट पर धकेल दिया.

अच्छी शुरुआत के बाद बिखरी इंग्लैंड की टीम

60 के स्कोर पर इंग्लैंड को पहला झटका लगा. केटन जेनिंग्स अपनी पारी को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए और रवींद्र जडेजा की बॉल पर शॉर्ट लेग पर खड़े केएल राहुल को आसान सा कैच देकर पवेलियन लौट गए. कुक और जेनिंग्स ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की.

अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे कुक ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की लेकिन वह पिछली नौ पारियों के बाद पहली बार 50 रन की संख्या पार करने में सफल रहे. कुक ने अपने सलामी जोड़ीदार कीटोन जेनिंग्स (23) के साथ पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े जबकि मोईन अली के साथ उन्होंने 73 रन की साझेदारी की. अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेल रहे कुक का यह 57वां अर्धशतक है.

कुक और मोइन को 31वें और 32वें ओवर में जीवनदान भी मिला. अली को कप्तान विराट कोहली ने जबकि मोइन को अजिंक्य रहाणे ने जीवनदान दिया. इसके बाद 64वें ओवर में बुमराह ने 133 रन के कुल स्कोर पर कुक को बोल्ड कर अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक बनाने की उनकी उम्मीदों को तोड़ दिया. कुक ने अपने टेस्ट करियर का 57वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 190 गेंदों पर आठ चौके लगाए.

 

कुक के आउट होने के बाद इंग्लैंड ने एक रन के अंदर ही कप्तान जो रूट (0) और जॉनी बेयरस्टॉ (0) का भी विकेट गंवा दिया. रूट को बुमराह ने तो बेयरस्टॉ को ईशांत ने अपना शिकार बनाया. हालांकि अली ने इस दौरान बेन स्टोक्स (11) के साथ पांचवें विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की, लेकिन स्टोक्स भी टीम के 171 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए. उन्हें जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया.

 

स्टोक्स के आउट होने के बाद मोईन अली भी अपने टेस्ट करियर का 13वां अर्धशतक पूरा कर चलते बने. उन्होंने 170 गेंदों पर चार चौके लगाए. अली टीम के 177 के स्कोर पर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. पिछले कुछ मैचों में शानदार पारियां खेलने वाले सैम कुरेन खाता भी नहीं खोल पाए. उन्हें ईशांत ने इंग्लैंड के 181 के स्कोर पर आउट किया.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले ली बल्लेबाजी

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को गेंदबाजी सौंपी. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव हुए. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की जगह हनुमा विहारी और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को मौका मिला.

हनुमा विहारी इस मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू कर रहे हैं. अब भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले 292वें खिलाड़ी बन गए. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर का यह अंतिम मैच है. इसके बाद वह क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. रूट ने इस मैच के लिए अपने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है.

You May Also Like

English News