कभी दिल में बसने वाली स्कूटर कंपनी अब ला रही है इलेक्ट्रिक बाइक, जानें

          एक स्कूटर कंपनी जो कभी हर भारतीय के दिल में बसती थी। उसके स्कूटर इतने फेमस थे कि लोग स्कूटर तो कंपनी के नाम से ही जानते थे। ये एलएमएल के स्कूटर थे। आज एलएमएल के स्कूटर बंद हैं लेकिन यह अपनी वापसी को लेकर अच्छी तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि कंपनी जल्द ही अपनी इलेक्ट्रिक बाइक लांच करने वाली है। यह बाइक ओला स्कूटर के साथ कई बड़ी कंपनियों को टक्कर देते हुए नजर आएगी। आइए जानते हंै इस ब्रांड से जुड़ी खास बातें और बाइक की खासियत।.

90 के दशक में मचाई थी धूम
आपको याद होगा 90 के दशक में स्कूटर का काफी क्रेज हुआ करता था। लोगों के घरों में लैम्ब्रेडा से लेकर वेस्पा स्कूटर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही थी। उस समय लोग स्कूटर के लिए काफी दिवाने हुआ करते थे। फिर कंपनी ने स्पोर्ट्स बाइक भी बनाई लेकिन ज्यादा सक्सेस नहीं हो पाई। अब कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में अपनी पैठ बनाने वाली है। एलएमएल ने घोषणा कर दी है कि वह जल्द ही अपनी इलेक्ट्रिक बाइक लांच करेगी। बता दें कि लोहिया मशीनरी यानी एलएमएल ने 1983 में इटली की पिआगियो वेस्पा के साथ मिलकर वेस्पा बनाई थी जो उन दिनों खूब चली थी। इसके बाद बजाज चेतक ने भी लोगों का दिल जीता।

एलएमएल इलेक्ट्रिक नाम से होगी वापसी
एलएमएल कंपनी की ओर से बताया गया है कि वह इलेक्ट्रिक बाजार में एलएमएल इलेक्ट्रिक के नाम से आएगी। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि कंपनी किस उत्पाद पर काम कर रही है लेकिन जल्द ही वह इसकी घोषणा करेगी। कंपनी अभी भारत में इलेक्ट्रिक बाजार में आने वाली दो पहिया वाहनों पर भी अध्ययन करके लोगों का मन जानने की कोशिश कर रही है। पिछले कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में आए बूम को देखते हुए अब हर कंपनी इसमें अपना दांव आजमा चाह रही है।

इन कंपनियों ने बनाई जगह
पिछले दिनों कई ऐसी कंपनियां हैं जो इलेक्ट्रिक बाजार में अपनी वापसी करा चुकी हैं। जैसे बजाज ने चेतक ईवी के जरिए फिर से अपनी साख बनाने की कोशिश की और कामयाब दिख रही है। वहीं टीवीएस ने भी आईक्यूब लांच की है जो बाजार में काफी पसंद की जा रही है। अथर एनर्जी की ओर से उतारे गए स्कूटर को भी लोग पसंद कर रहे हैं। ओला का स्कूटर तो लांच होने से पहले ही बुकिंग के मामले में अच्छी कंपनियों को पीछे छोड़ चुका था। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से लोग इस तरफ आ रहे हैं। एलएमएल कंपनी के सीईओ उत्तर प्रदेश के कानपुर में इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं। आने वाले समय में एलएमएल स्कूटर और बाइक दोनों लांच करेगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com