Breaking News

बच्चों के लिए आपके बजट में आएंगे 13 हजार से शुरू लैपटॉप, जानिए खासियत

     कोरोना महामारी के चलते आजकल पढ़ाई से लेकर शॉपिंग और आफिस का काम सब कुछ घर से हो रहा है। आफिस का काम करने के लिए आपके पास अव्वल दर्जे का लैपटॉप होगा। शॉपिंग के लिए आप अपने स्मार्टफोन का यूज कर सकते हैं लेकिन बच्चों की पढ़ाई का क्या। वे तो अपनी आंख स्मार्टफोन की छोटी सी स्क्रीन में खराब नहीं कर सकते। इसलिए उनको भी आप अपने बजट के अनुसार एक लैपटॉप दिला सकते हैं ताकि उनकी पढ़ाई अच्छे से चलते रहे। मौजूदा समय को ध्यान में रखकर कुछ अच्छे लैपटॉप हम आपको बताने जा रहे हैं। ये कई कंपनियों के हैं जिनकी शुरूआती कीमत 13 हजार रुपए से शुरू है और 25 हजार रुपए तक में मिल जाएंगे। आइए जानते हैं इनकी खासियत। 

कैसे होंगे ये लैपटॉप

जैसा कि आपको पता है कि यह काफी कम कीमत के लैपटॉप होंगे जो बच्चों की पढ़ाई उनके असाइनमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और आपको छोटे-मोटे काम को निपटाने के लिए है तो इसमें आपको अव्वल दर्जे के फीचर्स नहीं मिलेंगे। यह आप घर पर आसानी से आर्डर कर सकते हैं। एचपी, लेनोवो, लावा, एसर व अन्य कंपनियां इस तरह के लैपटॉप बना रहे हैं। इससे आप बच्चों की आॅनलाइन क्लास भी अच्छे से वीडियो पर करवा सकेंगे। हालांकि कम कीमत होने की वजह से इसमें ग्राफिक साफ्टवेयर और गेमिंग व इनडिजाइन व अन्य फीचर्स मुश्किल से मिलेंगे।

यह है लिस्ट

लावा : लावा कंपनी की ओर से लावा हीलियम 12 एट्म लैपटॉप आपको मिल जाएगा। यह विंडोज 10 को सपोर्ट करता है और इसमें 32 जीबी का स्टोरेज है। बैटरी की बात करें तो यह 10 हजार एमएएच है और इसमें आप तमाम तरह के काम निपटा सकते हैं। इंटरनेट ब्राउज, हॉटस्पॉट और ब्लूटूथ के अलावा इसमें प्रोसेसर की स्पीट 1.1जीएचजेड है। इसका वेबकैमरा 2 मेगापिक्सल का है। यह 12 हजार 999 रुपए का बताया जा रहा है।
अविटा : अविटा का इसेंसियल रिफ्रेश एनई14ए2आईएनसी43ए-एमबी की खासियत लावा से कुछ ज्यादा है। इसकी स्टोरेज क्षमता 256 जीबी है जो अपने आप में काफी ज्यादा है। कैमरा 2 मेगापिक्सल है और वजह भी ज्यादा नहीं है 1.3880 ग्राम का है। इसकी प्रोसेसर की स्पीड 1.1 जीएचजेड है। यह 18 हजार 990 रुपए का बताया जा रहा है।
आरडीपी थिनबुक 1010 : इसकी बात करें तो इसकी मेमोरी भी 32 जीबी ही है। इंटेल एटम का प्रोसेसर आपको इसमें मिल जाएगा। इसकी स्पीड 1.84 जीएचजेड है। इसकी कीमत 19 हजार 621 रुपए बताई जा रही है।
लेनोवो : लेनोवो कंपनी के ई41-45 में काफी फीचर बताए जा रहे हैं। यह आपके बजट में होने के साथ ही अच्छा भी है। इसकी स्टोरेज बाकी कंपनियों के लैपटॉप से ज्यादा 1टीबी है। वजन 2.400 ग्राम है। स्पीड भी 3जीएचजेड है और विंडोज 10 को सपोर्ट करता है। यह 23 हजार 992 रुपए का बाजार में बताया जा रहा है।
एचपी : एचपी कंपनी के क्रोमबुक एमटी8183 लैपटॉप में भी कई खासियत है। इसमें स्टोरेज 64जीबी है। यह वजह के मामले में 1.07 ग्राम का है। इसमें स्पीकर काफी शानदार बताया जा रहा है। इसकी कीमत 22 हजार 990 रुपए बताई जा रही है।

-GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com