इन 3 वेस्ट चीजों से घर पर बनाएं पौधों के लिए कंपोस्ट

हमारे शरीर को जिस तरह विटामिंस, जिंक और विभिन्न प्रकार के पोषक आहार की जरुरत होती है ठीक वैसे ही हमारे पौधों को भी पोषक आहार की जरुरत होती है जो उन्हें बढ़ने और हराभरा रखने में मदद करता है. एक पौधे को सिर्फ सूरज की रौशनी और पानी की ही जरुरत नहीं पड़ती बल्कि उनके लिए कंपोस्ट यानी जैविक खाद की जरूरत भी होती है. वैसे बाजार में मिलने वाली औद्यगिक खाद के इस्तेमाल से कई बार पौधे ख़राब भी हो जाते हैं. ये मिट्टी को बंजर भी बना देती है.

तो क्यों न अपने पौधों को खूबसूरत बनाने के लिए होम मेड कंपोस्ट या खाद का इस्तेमाल किया जाए. इससे आपको पौधों में बाजार की खाद डालने की कोई जरूरत भी नहीं पड़ेगी और आपके पौधे हरे भरे और अच्छे हो जाएंगे. तो आइए जानते हैं ये कंपोस्ट जिनको हम घर पर ही आसानी से बना सकते हैं

बनाना पील कंपोस्ट
बनाना पील यानी कि केले के छिलकों से बनाई गई खाद. इसको बनाने के लिए हमें बहुत ज्यादा प्रयास करने की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि बहुत आसानी से ये घर पर तैयार हो जाती है.

बनाने का तरीका बनाना पील कम्पोस्ट बनाने के लिए केले के छिलकों को एक कंटेनर में इकठ्ठा कर लें. अब इन छिलकों को पतलेपतले टुकड़ों में काट लें.  एक बड़े भगोने में पानी उबलने के लिए रखें और इन टुकड़ों को पानी में उबलने के लिए डाल दें. कम से कम 15 मिनट तक इन्हें उबलने दें उसके बाद इन्हें ठंडा होने के लिए रख दें.  तीनचार दिन तक इसे ऐसे ही रखा रहने दें अब ये पूरी तरह से कम्पोस्ट के रूप में तैयार हो गया है. आप इसका इस्तेमाल फ़र्टिलाइज़र के रूप में कर सकती हैं. इसे एक बोतल में भरकर इसका छिड़काव पौधों में करती रहें और बची हुई जो खाद तैयार हुई है उसे सारे पौधों की मिटटी में मिला सकती हैं. खासतौर पर टमाटर और बैगन के लिए ये बहुत लाभगदायक है.

अंडे के छिलकों की खाद
आमतौर पर हम अंडे का इस्तेमाल करके इसके छिलकों को डस्टबिन में डाल देते हैं लेकिन अंडा कैल्शियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है इसलिए इसके छिलके भी बहुत ज्यादा लाभदायक हैं. जब हम घर पर कम्पोस्ट बना रहे हैं तो अंडे के छिलकों से हम बहुत अच्छी और प्राकृतिक खाद तैयार कर सकते हैं. ये खाद हमारे पौधों में एक नई जान ला सकती है.

बनाने का तरीका अंडे की खाद बनाने के लिए सबसे पहले अंडे के छिलकों को धूप में सुखाने के लिए रखें. कुछ दिनों तक ये छिलके धूप में सूख जाएंगे तब इन्हें मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर को हम किसी भी तरह से किसी भी पौधे में इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे पौधों की खूबसूरती बनी रहेगी. इस पाउडर को पौधों के चारों तरफ फैलाकर डाल सकती हैं और पौधों में नई जान ला सकती हैं.

सब्जी के छिलकों से बनाएं खाद
आमतौर पर हम सब्जी को छीलने के बाद उसके छिलकों को कूड़े में फेंक देते हैं लेकिन जब हम घर पर ही कंपोस्ट बना रहे हैं और पौधों की खूबसूरती बढ़ाना चाहते हैं, तो सब्जी के छिलकों से बनाया जाने वाला कम्पोस्ट सबसे ज्यादा लाभदायक हो सकता है. यह पौधों को तरोताजा तो रखेगा ही साथ ही आपके गार्डन की मिट्टी को और ज्यादा उपजाऊ बनाता है.

बनाने का तरीका सब्जी के छिलकों से खाद बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कंटेनर में हर तरह की सब्जी के छिलकों को इकट्ठा करें. आमतौर पर हम तोरई, लौकी, प्याज आदि सब्जियों के छिलकों का इस्तेमाल कंपोस्ट बनाने के लिए करते हैं. आलू के छिलके का इस्तेमाल कंपोस्ट के लिए नहीं किया जाता है.
अब इन छिलकों को कम से कम 7 दिनों तक धूप में सूखने दें. 7 दिनों के बाद जब यह अच्छी तरह से सूख जाएंगे तब इन्हें मिक्सी में पीसकर इनका पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को किसी भी पौधे की मिट्टी में मिला सकते हैं. इससे पौधे तो सुंदर हो ही जाएंगे इसके अलावा गार्डन की मिट्टी भी उपजाऊ हो जाएगी. इस कम्पोस्ट को बीचबीच में पौधों में डालते रहें. खासतौर पर टमाटर,बैगन, मिर्च के पौधे बहुत जल्दी हरे भरे हो जाते हैं.
तो देर किस बात की अगर आपको भी प्लांटेशन का शौक है तो आप आज ही यह नुस्खे अपनाकर घर पर कम्पोस्ट बना सकती हैं और अपने पौधों को तरोताजा रख सकती हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com