वट सावित्री पूजा में ऐसे हो तैयार, फॉलो करें मेकअप के ये टिप्स

हिन्दू धर्म में व्रतत्योहारों का विशेष महत्व हैं और सभी व्रतत्यौहार विधिविधान से ही किए जाते हैं. ऐसे ही एक व्रत है वट सावित्री व्रत! हिंदू कैलेंडर के अनुसार, वट सावित्री व्रत ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाएगा. इस दिन सभी सुहागिन औरतें बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं. बहुत सी औरतें घर पर ही बरगद की डाल की पूजा कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. वट सावित्री व्रत सौभाग्य प्राप्ति के लिए एक बहुत बड़ा व्रत माना जाता है. इस साल वट सावित्री व्रत 10 जून गुरूवार को रखा जाएगा.

अब इस मंगल दिन में सभी महिला ये चाहती होंगी के वो अपने पति के सामने परफेक्ट दिखें. सभी सुहागिन इस दिन अच्छे से तैयार होकर ही इस पूजा को करती हैं. तो आप भी इस दिन सबसे खूबसूरत लगने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि हम आपके लिए ऐसे टिप्स लाएं हैं जिसको फॉलो कर आप मेकअप से लेकर मेहंदी तक परफेक्ट दिखेंगी.

हेल्दी स्किन

सबसे पहला पॉइंट ये आता है की आपकी त्वचा कितनी हेल्दी है? मेकअप में निखार तब आता हैं जब आपकी स्किन स्वस्थ और चमकदार हो. इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप अधिक से अधिक पानी पीएं. आप मुल्तानी मिट्टी के साथ शहद वाले घर में बने घरेलू पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. अपने रोजाना की डाइट में फल और हरी सब्जियां लें.

मेहंदी
मेहंदी मोहब्बत की पहचान है, क्योंकि इसके रंग की गहराई ये बताती है कि पति अपनी पत्नी को कितना प्यार करता है. अपने हाथों और पैरों को और अधिक सुंदर बनाने के लिए आप वैक्सिंग, मैनिक्योर, पेडिक्योर आदि भी करा सकती हैं. नाखूनों के लिए नेल आर्ट भी कर सकती हैं. अगर आपका बच्चा छोटा है और मेहंदी लगाने का टाइम नहीं है तो आप आलता को भी हाथों में लगा सकती हैं. जैसे बंगाली लड़कियां अपनी शादी में लगाती हैं.

हेयरस्टाइल
वट सावित्री व्रत पूजन सुबह का होता है तो आप अपने बालों को धो कर हाफ बांध भी सकती हैं. आप चाहें तो एक दिन पहले धो कर उस दिन कोई अच्छी सी हेयर स्टाइल भी कर सकती हैं. आप बन भी बना सकती हैं. अपने बालों में मेसी बन, लो बन, हाफ बन भी बना सकती हैं. साड़ी में बन अच्छा लगता है. या फिर आपके परिधान के मुताबिक आपका हेयरस्टाइल बन, ब्रेड, कर्ल आदि आकार वाला हो सकता है. हेयर एक्सेसरीज का इस्तेमाल करके आप अपने हेयर स्टाइल में चार चांद लगा दे सकती हैं. साधारण और आंखों को भा जाने वाले लुक के लिए आप बालों को हल्का कर्ल कर सकती हैं या इसे सीधा रख सकती हैं.

आई मेकअप
रंगीन या सबका ध्यान खींचने वाले रंग के आई लाइनर का इस्तेमाल करें. आप डबल आई लाइनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. पहले साधारण ब्लैक लाइनर का इस्तेमाल करें और फिर उसके ऊपर रंगीन लाइनर का. अगर आप वाकई आई शैडो का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो फिर आप कच्चे रंग को चुनें या फिर उसके ऊपर भूरा या काले रंग का इस्तेमाल स्मूक के तौर पर करें. आंख के बीचोबीच कुछ ऐसे रंग का इस्तेमाल करें जो सबका ध्यान खींचे. याद रहे आपको दिन के हिसाब से मेकअप करना है तो आप लाइट कलर्स का इस्तेमाल करें.

चेहरे का मेकअप
चेहरे पर फाउंडेशन एकसार लगाएं जिससे कि आपका मेकअप ज्यादा भड़कीला नहीं लगे. इसके बाद कॉम्पैक्ट पाउडर से टचअप करें. जहांजहां भी पैची स्किन हो कनसीलर का इस्तेमाल करें. और फेस को एक टोन दें. आप हल्का ब्लश भी कर सकती हैं.

होंठ
लिप्स यानी होंठ हमेशा ही आपके लुक को पूरा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. मरून और लाल रंग की लिपिस्टिक का इस्तेमाल यहां न करें. किसी दूसरे मुख्य रंगों में से एक को चुनें, जैसे गहरा भूरा, बरगंडी ताकि आप कुछ अलग और आकर्षक लग सकें. और दिन में पूजा हैं तो आप लाइट पिंक, लाइट ब्राउन, ऑरेंज शेड यूज कर सकती हैं.

व्रतत्यौहार में ड्रेस हो ऐसी
व्रतत्यौहार में परिधान का रंग लाल, पीले, गुलाबी ही होना चाहिए. वैसे त्यौहार का मजा भारतीय परिधान में ही आता है तो आप साड़ी या फिर लहंगा भी पहन सकती हैं. आजकल साड़ी को कई तरीके से पहन सकते हैं. इंटरनेट पर आप साड़ी को ड्रेप करने के कई तरीके देख सकती हैं. तो इस त्यौहार आप ऐसे सज के अपने सजना को इम्प्रेस कर सकती हैं.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com