नए साल में कई बदलाव होंगे, जानिए किसका पड़ेगा आप पर असर

       नए साल यानी 2022 आने में कुछ दिन बाकी हैं। कुछ दिनों बाद आपको अपने जीवन में कई बदलाव मिलेंगे। इसका असर आपके खर्चे और आय पर भी पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक, नए साल में आपको डेबिट कार्ड के अलावा क्रेडिट कार्ड और रसोई गैस से जुड़े बदलाव मिलेंगे। इसके अलावा आपको बैंक से जुड़े कुछ सेवाओं के लिए भी अधिक पैसा देना होगा। और किस-किस तरह के बदलाव होंगे। आइए जानते हैं।

बैंक से जुड़े कुछ प्रमुख बदलाव
डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े लोगों को नए साल में काफी दिक्कत हो सकती है। जानकारी के मुताबिक, एक जनवरी से जो बदलाव होने वाले हैं उसमें कार्ड से जुड़े भुगतान में नियम बदलेंगे। डेबिट और क्रेडिट कार्ड के ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से ट्रांसजेक्शन करना हो इसके लिए यह बदलाव किया जा रहा है। आरबीआई यानी भारतीय रिजर्व बैंक की माने तो अब ग्राहकों को लेनदेन और तमाम तरह के भुगतान के लिए एक टोकन का उपयोग करना होगा। इसके अलावा एटीएम से पैसा निकालना भी काफी महंगा होगा। अब तय सीमा के बाद अगर एटीएम से पैसा निकाला जाएगा तो अधिक पैसा चुकाना होगा। यह पांच फीसद तक बढ़ेगा। तय सीमा पूरा होने पर ग्राहकों को 21 रुपए देना होगा।

कुछ ये बदलाव भी होंगे
पोस्ट आफिस में एक जनवरी से बदलाव होंगे। इसमें आपको शाखा से पैसा निकालना और पैसा जमा करने पर कुछ शुल्क चुकाना होगा। जानकारी के मुताबिक, भारतीय डाक पेमेंट बैंक का खाता धारक को तय मुफ्त सीमा से अधिक बार पैसा निकालने पर और जमा करने पर अतिरिक्त शुल्क देना होगा। इसके अलावा गूगल में भी बदलाव देखने को मिलेगा। ्अब बताया जा रहा है कि गूगल के एड, यूट्यूब, प्ले स्टोर के लिए भी कुछ भुगतान करना होगा। अगर आप रुपे, अमेरिकन एक्सप्रेस और रडिनर कार्ड का उपयोग करते हैं तो गूगल आपकी जानकारी को सुरक्षित नहीं रखेगा। आपको हमेशा जानकारी दर्ज करनी होगी। साथ ही सिलेंडर के दाम में भी बढ़ोतरी की संभावना है। नए साल में कीमत में बदलाव हो सकता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com