Microsoft आउटेज पर ओला के CEO भाविश अग्रवाल ने की टिप्पणी

19 जुलाई, 2024 माइक्रोसॉफ्ट के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े आउटेज के रूप में सामने आया है। इसके कारण विंडोज सिस्टम के लिए क्राउडस्ट्राइक फाल्कन सेंसर सॉफ्टवेयर के दोषपूर्ण अपडेट के कारण एक ये IT समस्या सामने आई थी। इसके कारण विड़ोज यूजर्स ने अपने डिवाइस पर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) एरर समस्या का अनुभव किया है।

इस कारण वैश्विक स्तर पर बिजनेस प्रभावित हुए है, जिसमें एयरलाइंस, बैंक,रिटेल विक्रेता, हेल्यकेयर प्रोवाइडर और सरकारी कार्यालय शामिल हैं। इसके कारण एयरपोर्ट पर उड़ान रद्द होने और यूके नेशनल हेल्थ सर्विस के काम न करने जैसी समस्याएं भी सामने आई हैं।

ओला सीईओ ने जताई डेटा सुरक्षा चिंताएं

  • इस आउटेज के लेकर कई कंपनियों के मालिकों ने अपनी चिंताए व्यक्त की है। ओला कैब्स के सीईओ भाविश अग्रवाल ने भी इस व्यवधान को लेकर कुछ टिप्पणी की है।
  • उन्होंने स्वीकार किया कि अनजाने में हुई गलतियों के कारण आउटेज हो सकते हैं और जरूरी नहीं कि वे दुर्भावनापूर्ण इरादे का संकेत दें।
  • हालांकि, अग्रवाल ने इस बात पर जोर दिया कि हैकर्स द्वारा जानबूझकर की गई कार्रवाइयों के कारण भी इसी तरह की रुकावटें हो सकती हैं।
  • अग्रवाल ने भारत के अधिकांश डेटा को देश के बाहर संग्रहीत करने से जुड़े जोखिम पर प्रकाश डाला।उन्होंने कहा कि चूंकि हमारा 80% डेटा भारत के बाहर संग्रहीत है, इसलिए हम कुछ नहीं कर पाएंगे।
  • सरकार से संभावित जोखिमों को कम करने के लिए डेटा ट्रांसफर नीतियों को प्राथमिकता देने का आग्रह किया।

माइक्रोसॉफ्ट ने दिया ये जवाब

  • माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने भी एक्स पर इस मुद्दे को संबोधित करते हुए यूजर को आश्वासन दिया कि वे समस्या को हल करने और प्रभावित सिस्टम को रिस्टोर करने के लिए क्राउडस्ट्राइक के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।
  • क्राउडस्ट्राइक के फाल्कन सेंसर सॉफ़्टवेयर में एक दोषपूर्ण अपडेट से आउटेज जनरेट हुआ, जिससे विंडोज मशीनों पर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) एरर हुआ।
  • इसके कारण सिस्टम शटडाउन और रीस्टार्ट की समस्या हुई, जिससे हवाई अड्डों, बैंकों और सरकारी कार्यालयों सहित वैश्विक स्तर पर व्यवसाय प्रभावित हुए।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com