बेचना या खरीदना चाह रहे हैं पुराने वाहन, ध्यान में रखें ये बातें

नए कार के दीवाने तो बहुत देखें होंगे लेकिन कुछ लोग पुराने वाहनों के भी काफी बड़े फैन होते हैं। हालांकि कुछ अपने बजट के अनुसार भी पुराने वाहनों को तवज्जों देते हैं। ऐसे में पुरानी गाड़ियों को खरीदने और बेचने वालों का अलग ही बाजार है। अगर आपको ज्यादा जानकारी पुराने वाहनों को खरीदने और बेचने की नहीं है तो परेशान न हों। हम आपको बताएंगे कि पुराने वाहनों को खरीदते और बेचते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

घटनाओं से मिलता है सबक
पिछले दिनों पंजाब के गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या हुई जिसकी जानकारी पूरी दुनिया को हुई। अब इस हत्याकांड में ध्यान देने वाली बात जो मीडिया में सामने आई उसमें पता चला कि जो गाड़ी हत्याकांड में उपयोग में लाई गई वह दिल्ली के किसी निवासी की है। जबकि दिल्ली के निवासी जिनके नाम पर गाड़ी है उनका कहना है कि उन्होंने यह गाड़ी पहले ही बेंच दी थी कोरोना काल के दौरान। ऐसे में अब उनकी मुसीबत बढ़ गई। इसलिए अगर आप भी अपने वाहनों को बेंच रहे हैं या खरीद रहे हैं तो पूरी पड़ताल करें कि आखिर बेंच किसे रहे हैं और उसे कागजों को भी तुरंत ही ट्रांसफर कर दें।

इन बातों का रखें ध्यान
पुरानी कार को लेकर आज हर शहर में एक बाजार है। इनकी एजंसियां हैं जो लोगों को अच्छी से अच्छी पुरानी कार और अन्य वाहन दिखाते हैं। आपको अगर पुराने वाहन बेचना या फिर खरीदना है तो कुछ बातों का ध्यान रखें। सबसे पहले तो आरसी जिसे बेच रहे हैं उसके नाम पर कर दें या जिससे खरीद रहे हैं उससे अपने नाम पर करवा लें। इससे काफी हद तक समस्या खत्म होगी और वाहन का मालिक बदल जाएगा। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करवाते हैं तो आप परिवहन नियमों की अवहेलना कर रहे हैं और आपको इसके लिए जुर्माना या सजा हो सकती है। आप आरसी परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर या फिर दफ्तर जाकर करवा सकते हैं। इसमें दोनों खरीदने व बेचने वाले की फोटो लगती है। इसके अलावा इंश्योरेंस और प्रदूषण जरूर चेक कर लें। वाहन के नाम पर कोई पुराना नियम तोड़ने का मामला तो नहीं है इसका पता करें। हो सके तो गाड़ी एजंसी से लें क्योंकि उनके पास इसकी जानकारी होती है और वे जिम्मेदारी भी लेते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com