डायजेशन और एलर्जी को ठीक करने के लिए पिएं पुदीने का ये ड्रिंक

गर्मियों के दौरान अक्सर हमें ये लगता है कि किसी बेहतरीन ड्रिंक का मजा लिया जाए. दरअसल, गर्मियों के समय में हाइड्रेशन बहुत जरूरी होता है और अगर हाइड्रेशन सही से न हो तो डिहाइड्रेशन, डायजेशन में समस्या, कई तरह की एलर्जी और एनर्जी में कमी हो सकती है. अगर हम शरीर के हाइड्रेशन की बात करें तो कुछ खास इंग्रीडियंट्स ऐसे हैं जिन्हें आप कभी भी किसी भी मौसम में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं और वो आपको फायदा ही देंगे.
आज हम जिस तरह के हाइड्रेशन ड्रिंक की बात कर रहे हैं वो है पुदीने से बना समर कूलर जिसे गर्मियों में हाइड्रेशन के साथ-साथ डायजेशन और एलर्जी जैसी समस्याओं के लिए अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. आइए जानते हैं किस तरह से आप पुदीने को सर्दी और गर्मी दोनों में ले सकते हैं और साथ ही साथ ये आपको कई तरह के फायदे देगी.
क्यों फायदेमंद है पुदीने की ड्रिंक्स-
एलर्जी में है फायदेमंद: पुदीने में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे अलग-अलग तरह की एलर्जीस में ये मदद कर सकता है.
खराब पेट के लिए फायदेमंद: पुदीने से ब्लोटिंग, गैस, मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स, पेट खराब की समस्या खत्म होती है.
डायजेशन में है असरदार: पुदीना डायजेशन के लिए भी काफी अच्छा है और ये बाइल के सही फ्लो को बढ़ाता है. इससे डायजेशन सही तरह से होता है.
सिरदर्द की समस्या दूर: गर्मियों में ये सिरदर्द को भी दूर करता है.

ओरल केयर: पुदीना मुंह की दुर्गंध को हटाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

ब्रेस्ट फीडिंग में है अच्छा: पुदीने में जो एन्जाइम्स हैं वो निप्पल क्रैक्स को कम करते हैं और उनके साथ ब्रेस्टफीडिंग में होने वाले दर्द को भी कम कर सकते है.

जी मिचलाने की समस्या कम होगी: पुदीने के ड्रिंक से जी मिचलाने की समस्या में भी मदद मिलेगी.
अस्थमा के लिए अच्छा है पुदीना: पुदीने में मेंथॉल मौजूद होता है जो नाक जमने और कन्जेशन में मददगार होता है. इसी के साथ ये लगातार चलने वाली खांसी से भी हमें बचाता है.
खराब गले के लिए असरदार: मेंथॉल ही खांसी और सर्दी में भी मददगार साबित होता है और उसी तरह से खराब गले के लिए भी सही है. खासतौर पर अगर इसे चाय के साथ लिया जाए तो ये बहुत असरदार होता है. इसी के साथ, ये बुखार को कम करने में भी मदद करता है.

वेट लॉस में असरदार: पुदीना डायजेस्टिव एन्जाइम्स को एक्टिव करता है और ये न्यूट्रिएंट्स को खाने से एब्जॉर्ब करने में मदद करता है. ये फैट को कम करता है और साथ ही साथ शरीर को एनर्जी भी देता है.
मेंटल टेंशन खत्म करने में मदद: पुदीने की मदद से आप मेंटल टेंशन को भी कम कर सकते हैं. ये मेमोरी लॉस को रोकता है और फोकस बनाए रखता है. इसी के साथ डिप्रेशर और थकान जैसी समस्याओं से लड़ता है.

स्किनकेयर: ये स्किन को ठीक करता है और इन्फेक्शन, खुजली, एक्ने जैसी समस्याओं को रोकता है.
गर्मियों के लिए कैसे बनाएं पुदीने और नींबू का जूस-
अगर आप गर्मियों में ये ड्रिंक बना रहे हैं तो यकीनन इसे ठंडा ही बनाना होगा. इसके लिए आप ये तरीका अपनाएं-
सामग्री-
4 चम्मच नींबू का रस
2 कप पुदीने की पत्तियां
1/2 चम्मच नमक
शक्कर स्वादानुसार
ठंडा पानी जरूरत के अनुसार
आप इन सभी चीज़ों को ब्लेंडर में डालकर पीस लें और ड्रिंक का मज़ा लें.
कैसे बनाएं पुदीने की चाय?
अगर आप थोड़े ठंडे मौसम में पुदीने का इस्तेमाल ड्रिंक के तौर पर करना चाहते हैं इस तरह से पुदीने की चाय बना सकते है-
सामग्री-
1 ग्लास पानी
7-10 पुदीने की पत्तियां
नींबू (ऑप्शनल)
बस पानी में पुदीने की पत्तियों को उबालें और उसके बाद इसे छानकर थोड़ा सा नींबू का रस डालकर इसे पिएं. आप चाहें तो स्वाद के लिए थोड़ा शहद भी डाल सकते हैं, लेकिन ये बिलकुल ऑप्शनल है.
By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com