इन बैंकों में FD करना फायदेमंद, जानें कितना मिल रहा ब्याज

वैसे तो फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) यानी सावधि जमा अब काफी पुराने निवेश के तरीकों में से एक है, लेकिन फिर भी लोग इसे पसंद कर रहे हैं। एफडी में आज के समय में चार से छह फीसद का ब्याज मिल रहा है। लेकिन लोगों की रकम सुरक्षित होने के कारण लोग इसमें काफी रुचि लेते हैं। यह योजना इस समय सभी बैंकों के अलावा पोस्ट आॅफिस और छोटे बैंकों में भी चल रही है। हर जगह पर निवेशक भी मिल रहे हैं। इसमें ब्याज तो मिलता है लेकिन टैक्स लगने से भी दिक्कत होती है। इसलिए लंबे समय की एफडी प्लान करते समय इसका ध्यान रखना चाहिए और एफडी करते समय तुलना करनी चाहिए और अच्छे से सोच लेना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे बैंक जो अच्छा ब्याज दे रहे हैं। आइए जानते हैं।.

एसबीआई : स्टेट बैंक आॅफ इंडिया यानी एसबीआई में एफडी करना काफी अच्छा हो सकता है। यहां छह महीने से एक साल तक के लिए एफडी में निवेश कर सकते हैं। यहां आपको 4.40 फीसद का ब्याज प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा एसबीआई में एक से दो साल के लिए निवेश करते हैं तो पांच फीसद और दो से तीन साल पर 5.10 फीसद का ब्याज मिल सकता है। तीन से 5 साल के लिए निवेश करने पर 5.30 फीसद और पांच साल से अधिक समय के लिए निवेश करने पर 5.40 फीसद का ब्याज मिलेगा।

आईसीआईसीआई बैंक : आईसीआईसीआई बैंक में एफडी करने पर भी अलग-अलग ब्याज है। यहां एफडी में छह महीने से एक साल तक के लिए निवेश करते हैं तो आपको 3.50 से 4.40 फीसद का ब्याज मिल सकता है। इस बैंक में एक से दो साल के लिए निवेश करते हैं तो 4.90 फीसद, दो से तीन साल के लिए निवेश करते हैं तो 5.15 फीसद, तीन से पांच साल के लिए निवेश करने पर 5.35 फीसद और पांच साल से अधिक समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको बैंक की ओर से 5.50 फीसद का ब्याज दिया  जाएगा।

एक्सिस बैंक : एक्सिस बैंक की ओर से एफडी पर भी काफी अच्छा ब्याज दिया जाता है। यहां छह माह स े एक साल तक के लिए निवेश किया जाता है तो इसे 4.40 फीसद का ब्याज मिल सकता है। यहां एक साल से दो साल तक के लिए निवेश करते हैं तो 5.10 फीसद का ब्याज मिल सकता है। दो से तीन साल तक के लिए एफडी पर निवेश करते हैं तो 5.40 फीसद का ब्याज मिलता है। तीन से पांच साल के लिए निवेश करते हैं तो 5.40 फीसद और पांच साल से अधिक समय के लिए निवेश करते हैं तो 5.75 फीसद तक का ब्याज मिल सकता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com