Breaking News

ट्रेन में स्लीपर के दाम में करें एसी कोच में सफर, जानें कैैसे

       रेलवे में सफर करने वालों के लिए नई सुविधा शुरू की गई है। अब भारतीय रेल में सस्ते किराया में एसी कोच का मजा ले सकेंगे। जानकारी के मुताबिक, एसी थ्री टियर इकॉनमी कोच सस्ता बनाया गया है। अब सात ट्रेनों में यह सस्ता कोच मिल सकेगा। इन सात टेÑनों में एसी थ्री टियर के कोच लगेंगे। अभी तक जहां एसी कोच में 72 की जगह थी वहीं अब नए कोच में 83 लोगों के बैठने की जगह होगी। इसका किराया भी कम होगा। आइए जानते हैं।

सात ट्रेनों में लगेंगे कोच
रेलवे की सात ट्रेनों में सस्ते एसी कोच लगेंगे। इनमें गोरखपुर कोचुवेली एक्सप्रेस, गोरखपुर सिकंदराबाद एक्सप्रेस, गोरखपुर यशवंतपुर एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस गोरखपुर एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक टर्मिनेस वाराणसी एक्सप्रे, लोकमान्य तिलक टर्मिनेस छपरा एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक टर्मिनेस फैजाबाद एक्सप्रेस शामिल हैं। इनमें स्लीपर क्लास के यात्रियों को एसी कोच में बैठने की सुविधा मिलेगीष यह एसी3 कोच है। अभी तक एसी 3 का किराया महंगा था लेकिन इन ट्रेनों में यह सस्ता होगा। किराया आठ से 10 फीसद कम होगा।

कई जरूरी सुविधाएं भी मिलेंगी
नए एसी कोच में कई तरह की सुविधाएं भी यात्रियों को मिलेंगी। इसमें दो सीटों के बीच खाली जगह को कम किया गया है क्योंकि सीटों की संख्या बढा दी गई है। किराए में कमी होने से जगह भी कम होगी और यात्रियों को फायदा मिलेगा। हालांकि एसी फर्स्ट क्लास, सेकेंड क्लास और थर्ड क्लास के कोच में बदलाव नहीं हुआ है। इसमें हरसीट के यात्री के लिए एसी का अलग से इंतजाम किया गया है। बोतल स्टैंड व पढ़ने के लिए लाइट व चार्जिंग का इंतजाम है। साथ ही वाशबेसिन में अब हाथ से नहीं बल्कि पैर से दबाकर पानी का उपयोग कर सकेंगे। यह कोरोना के चलते हुआ है। दिव्यांगों के लिए भी सहूलियत वाले टॉयलेट होंगे। सूचना के लिए भी अच्छा बोर्ड लगेगा और स्मोक के लिए अलर्ट लगाया गया है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com