SBI ने नकदी निकालने के लिए बदला अपना एटीएम नियम, जानें

    भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई ने अपने ग्राहकों को नकद निकासी से जुड़ा एक और नियम बताया है। एसबीआई के ग्राहक अब जब भी एटीएम से पैसा निकालेंगे तो उसे और सुरक्षित बनाने के लिए यह किया गया है। इसके तहत अब ग्राहक ओटीपी का इस्तेमाल कैश निकालते समय करेंगे। इससे एसबीआई ने एटीएम में होने वाली धोखाधड़ी से बचा सकेगा। बताया जा रहा है कि एसबीआई के नए नियम से ग्रामीण ग्राहकों को थोड़ा दिक्कत हो सकती है। आइए जानते हैं इस नए नियम के बारे में।

धोखाधड़ी से बचाने के लिए
एसबीआई की ओर से यह जानकारी दी गई है। वह इसे धोखाधड़ी और फ्राड से बचाने के हथियार बता रहे हैं। बैंक की ओर से ट्वीट करके बताया गया है कि एसबीआई के एटीएम में अगर लेनदेन करते हैं तो उसके लिए नए नियम का पालन करना होगा। लोगों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। बताया गया है कि अगर ग्राहकों को ओटीपी के साथ नकद निकासी की जानकारी होगी तो अच्छा होगा। ट्वीट के जरिए बैंक ने इसकी जानकारी दी है। मौजूदा समय में एसबीआई के 22 हजरा 224 शाखा हैं और 63 हजार 906 एटीएम हैं। इंटनेट बैंकिंग 9 करोड़ और मोबाइल बंैकिंग दो करोड़ ग्राहक कर रहे हैं।

कितनी निकासी के लिए नियम और क्या करना होगा
बैंक की ओर से बताया गया है ििक अगर दस हजार रुपए या उससे ज्यादा की रकम आप निकालते हैं तो उसमें यह नियम लागू होगा। एसबीआई के ग्राहकों को उनके बैंक खाते से पंजीकृत मोबाइल नंबर एक ओटीपी फेजा जाएगा और उसे डेबिट कार्ड यानी की जिस कार्ड का एटीएम में उपयोग करते हैं उसके पिन के साथ आपको दस हजार रुपए या फिर उससे अधिक रुपए नकद निकालने के लिए सहमति देगा। यह कैसे काम करेगा इसके लिए यह जानने की जरूरत है। आपको आपके एक पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ये ओटीपी चार अंकों की हो सकती है जो ग्राहकों को एकल निकासी के लिए मिलेगा।  जब आप अपनी राशि दर्ज कर लेंगे तब जाकर आपको ओटीपी डालना होगा। ओटीपी आपके पंजीकृत नंबर पर मिलेगा। अब जब भी आप राशि निकालने जाएं तो अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर भी साथ ले जाएं।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com