उम्र के 50 साल में भी हाथों पर नहीं दिखेंगी झुर्रियां, ये टिप्‍स अपनाएं

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और घरेलू उपायों का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन बात जब हाथों की आती है तो वह अक्‍सर उसे नजरअंदाज कर देती हैं लेकिन बढ़ती उम्र का असर चेहरे के साथ-साथ हाथों से भी पता चलने लगता है. जी हां किसी महिला की उम्र की सही जानकारी उसके हाथों की बनावट से भी लग जाती है. इसलिए हाथों की देखभाल करना जरूरी होता है. बढ़ती उम्र के साथ तो यह और भी जरूरी हो जाता है.
सॉफ्ट और जवां दिखने वाले हाथों को हासिल करना कोई आसान काम नहीं है, खासकर उन हाथों के लिए जो पूरा दिन काम में बिताते हैं. यूं तो कई महिलाएं हाथों की चमक और उसे जवां बनाए रखने के लिए हल्की मसाज करती हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जो आसानी से की जा सकती हैं. इसलिए हम आपके लिए कुछ उपयोगी टिप्स लेकर आए हैं जिनको अपनाने से महिलाएं 50 की उम्र के बाद भी हाथों की झुर्रियों को कम कर सकती हैं.
हमेशा सनस्क्रीन लगाएं
बढ़ती उम्र में हाथों को जवां बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुझावों में से एक सनस्क्रीन का उपयोग करना है, जो हमें काले धब्बों से बचने में मदद करता है. ऐसा करने के लिए, बाहर जाने से 30 मिनट पहले, अपने हाथों के पिछले हिस्से पर अधिक मात्रा में सनस्क्रीन (एसपीएफ़ 50 या अधिक) लगाएं. साथ ही, पूरे दिन फिर से लगाना न भूलें.

हाथों को एक्सफोलिएट करें
नमी त्वचा में अच्‍छी तरह से प्रवेश करें, इसके लिए अपने हाथों को मॉइश्चराइज़ करने से पहले अतिरिक्त त्वचा को हटाना महत्वपूर्ण है. अपने हाथों को गर्म पानी से गीला करें और त्वचा पर सर्कुलर मोशन में धीरे से मालिश करने के लिए ब्रश या स्पंज (प्राकृतिक वाले पर्यावरण के लिए सुरक्षित हैं) का इस्‍तेमाल करें. इसके तुरंत बाद अपने पसंदीदा मॉइश्चराइज़र को लगाएं.
दस्‍ताने का इस्‍तेमाल करें
दस्ताने का उपयोग करना आपके हाथों को नुकसान और संभावित चोटों से सुरक्षित रखने का एक तरीका है जिससे काले धब्बे हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, ड्राइविंग के लिए दस्ताने का उपयोग करना आपके हाथों को यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाने का एक तरीका है. इसके अलावा, घर के कामों जैसे बर्तन धोना, बागवानी करना या यहां तक कि केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट्स को इस्‍तेमाल के दौरान दस्ताने पहनना अपने हाथों को ड्राईनेस या चोट लगने से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है.
हाथों को हमेशा मॉइश्चराइज करें
हमेशा अपने साथ एक मॉइश्चराइजर रखें और जरूरत पड़ने इसका इस्‍तेमाल करें. यह सबसे अच्छे टिप्‍स में से एक है जो आपके हाथों को अच्छी तरह से पोषित और त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है. नमी को बढ़ाने के लिए, आप यूरिया और सैलिसिलिक एसिड युक्त क्रीम भी आज़मा सकती हैं.
क्यूटिकल्स पर खास ध्यान दें
ड्राई क्यूटिकल्स के कारण आपके हाथ गंदे दिखाई देते हैं. क्यूटिकल्स को मॉइश्चराइज करके आप अपने हाथों को सुंदर दिखा सकती हैं. आप विशेष मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्‍ट्स या ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल करके ऐसा कर सकती हैं. इसे अपने क्यूटिकल्स में धीरे से मालिश करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें.
नाखूनों की देखभाल करें
हाथों को जवां बनाए रखने के लिए नाखूनों की अच्‍छी देखभाल जरूरी होती है. चूंकि बैक्टीरिया और कवक आपकी त्वचा पर संक्रमण का कारण बन सकते हैं, इसलिए नाखूनों को चबाने की आदत छोड़ने पर विचार करें. इसके साथ ही हाथों की झुर्रियों से बचने के लिए नाखूनों की अच्छी शेप और हेल्‍दी बनाए रखें.
इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी बढ़ती उम्र यानि 50 की उम्र में भी हाथों की सुंदरता को बनाए रख सकती हैं और झुर्रियों से छुटकारा पा सकती हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com