अब डाकघर से ज्यादा निकाल सकेंगे पैसे, नियम बदले

       भारतीय डाक की ओर से अब डाकघर के खाता धारकों को काफी सहूलियत होने वाली है। खाता धारकों को अब ज्यादा रुपए निकालने के लिए मिल जाएंगे। पहले निकासी की रकम काफी कम थी। भारतीय डाक की ओर से यह नियम बदले गए हैं। इससे डाक घर की सभी योजनाओं में निवेश करने वालों को फायदा होगा। आइए जानते हैं क्या है पूरा नियम। 

लोगों की बढ़ सकती है दिलचस्पी
डाक घर में कई तरह की बचत योजनाएं चल रही हैं। लेकिन अभी तक कम पैसे ही निकाल सकने की वजह से लोगों को दिक्कत हो रही थी। लेकिन अब भारतीय डाक की ओर से नियम बदल दिए गए हैं तो बचत योजनाओं में पैसे निकालने की अवधि बढ़ा दी जाएगी। बताया जा रहा है कि इससे बैंकों के मुकाबले डाक घर में भी लोगों की दिलचस्पी बढ़ेगी।

5000 की जगह 20 हजार निकाल सकेंगे
जानकारी के मुताबिक, ग्रामीण डाक सेवा की शाखा में अब खाता धारक एक दिन में 20 हजार रुपए निकाल सकते हैं। इसमें पहले 5000 रुपए निकाल सकते थे। साथ ही शाखा पोस्टमास्टर एक दिन में एक खाते में 50 हजार रुपए से अधिक नकद जमा करने और निकासी को स्वीकार नहीं कर सकेगा। यानी की किसी भी सूरत में 50 हजार से ज्यादा का लेन-देन डाक घर में नकद नहीं होगा। नया नियम बचत खाते के अलावा सार्वजनिक भविष्य निधि, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना, किसान विकास पत्र, राष्ट्रीय बचत पत्र और अन्य योजनाओं में भी स्वीकार हैं।

पोस्ट आफिस में बचत योजना पर 4 फीसद ब्याज
डाक घर में बचत योजना पर 4 फीसद वार्षिक ब्याज मिलता है। यहां न्यूनतम 500 रुपए खाते में रखना जरूरी है। अगर इससे कम रकम होने पर 100 रुपए काटे जाएंगे। मौजूदा समय में डाक घर में कई योजनाएं चल रही हैं। जिनमें आवर्ती जमा, सावधि जमा, सुकन्या समृद्धि खाता व अन्य शाामिल हैं। सबसे अधिक ब्याज टीडी में 6.7, वरिष्ठ नागरिक बचत खाता 7.4, पीपीएफ 7.1, सुकन्या योजना 7.6 और आरडी पर 5.8 फीसद वार्षिक ब्याज मिलता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com