अब कंप्यूटर की कोई जरूरत नहीं है, ऐसे भी तोड़ सकते है किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल का लॉक

आपमें से अधिकतर लोगों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन होगा। आमतौर पर ऐसा होता तो नहीं है लेकिन कई बार ऐसी नौबत आ जाती है कि हम फोन का लॉक भूल जाते हैं। ऐसे में हमारे पास सर्विस सेंटर की एक रास्ता होता है लेकिन आपको बता दें कि आप आसानी से खुद ही किसी भी एंड्रॉयड फोन का लॉक तोड़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं स्मार्टफोन के लॉक को तोड़ने का तरीका।

अब कंप्यूटर की कोई जरूरत नहीं है, ऐसे भी तोड़ सकते है किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल का लॉक

सबसे पहले जिस फोन का लॉक तोड़ना है उसे ऑफ कर दें और फिर उसे ऑन करें। अगर पैटर्न लॉक मालूम नहीं है तो बैटरी निकालकर ऑफ कर दें। जिस फोन में बैटरी निकालने का ऑप्शन नहीं है उसके रिस्टार्ट करने के लिए वॉल्यूम डाउन (-) बटन और पॉवर बटन एक साथ करीब 10 सेकेंड तक दबाए रखें। अब आपका फोन रिस्टार्ट होने लगेगा।
 

अब वॉल्यूम अप, होम और पावर बटन एक साथ दबाएं। जिन फोन में होम बटन नहीं है। ऐसे फोन में वॉल्यूम अप और पावर बटन को एक साथ दबाए रखें। इन बटन को तबतक दबाए रखें जब तक आप रिकवरी मोड में ना चले जाएं। अब आपको एंड्रॉयड की फोटो दिखेगी। अब पावर बटन दबाएं।
 

अब आपको reboot system now, apply update from sdcard, apply update from ADB, wipe data/factory reset, wipe cache partition का ऑप्शन मिलेगा।
अब आपको 4थे नंबर यानी wipe data/factory reset पर क्लिक करना है। अब आपको फोटो में दिख रहे ऑप्शन दिखेंगे। इसमें से YES–Erase Everythings पर क्लिक करना है।

 

फिर अब आपको YES–delete all user का  ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करने पर आपके फोन का लॉक खुल जाएगा और फोन ठीक वैसे ही हो जाएगा जैसा कि नया फोन मिलता है। नोट- फोन के सभी डाटा डिलीट हो जाएंगे।
 

You May Also Like

English News