NTA ने JEE और NEET की परीक्षा की घोषणा, जानें इनकी तारीख

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE और NEET की परीक्षा की तारीख की घोषणा पहले ही कर दी थी. अब इंजीनियरिंग और मेडिकल एडमिशन के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षा की तारीखों की घोषणा के बाद एनटीए ने उन तारीखों का ऐलान कर दिया है जिसमें बताया गया है कि एडमिट कार्ड या हॉल टिकट कब जारी किए जाएंगे.

हाल ही में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा से 15 दिन पहले परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. NEET की परीक्षा 26 जुलाई को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक पूरे भारत में आयोजित की जाएगी. ऐसे में NEET एडमिट कार्ड 11 जुलाई या जुलाई के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध होने की संभावना है.

JEE Main के लिए, परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई तक दो शिफ्ट में परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा के एडमिट कार्ड जुलाई के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है. इसके साथ JEE फॉर्म में किसी भी प्रकार से बदलाव करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है.

NEET के लिए, लगभग 16 लाख उम्मीदवार देशभर में 6,000 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे. JEE MAIN के लिए, अब तक 9.21 लाख ने आवेदन किया था, हालांकि, फिर से आवेदन खुलने के बाद कम से कम 10,000 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है.

दोनों प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम परीक्षा होने के बाद एक महीने के भीतर घोषित होने की संभावना है. यह देखते हुए कि JEE एडवांस 23 अगस्त को आयोजित किया जाना है और JEE MAIN के केवल चयनित उम्मीदवार ही एडवांस के लिए उपस्थित होने के योग्य हैं. वहीं JEE एडवांस के लिए, आईआईटी-दिल्ली ने प्रस्ताव दिया था कि परिणाम एक सप्ताह के भीतर घोषित किया जाएगा.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com