इस चमत्कारिक पौधे से खूब होगी कमाई, शुरू करें अपना बिजनेस

     इस समय लोगों ने नर्सरी का बिजनेस खूब शुरू किया है। छोटी सी जगह में भी यह बिजनेस काफी कम लागत में शुरू होता है और अच्छी कमाई करके देता है। यह पूरी तरह मुनाफे का सौदा है। अब आपको ऐसा ही बिजनेस करने का आइडिया तुलसी के पौधे से करने का मिल सकता है। यह एक तरह का चमत्कारिक पौधा है जो आपकी काफी कमाई करा सकता है। बस इसके लिए आपके अंदर लगन और थोड़ी पूंजी होनी जरूरी है। आइए जानते हैं।

तुलसी का पौधा खूब काम का
तुलसी के पौधे का जहां औषधीय महत्व है वहीं यह पौधा हिंदू घर में भी होता है। इसके हर एक भाग का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है। तुलसी के जड़ से लेकर तना, डाली, पत्ती, फूल और फिर बीज का उपयोग लोग दवाओं के लिए करते हैं। इसके पत्ते और बीज काफी महंगे बिकते हैं। हर इलाज की पद्धति में इसका उपयोग बताया गया है। कोरोना आने के बाद से लोगों ने उपयोग करना और ज्यादा शुरू कर दिया है। अगर इसकी पत्ती रोजाना खायी जाए तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी बढ़ जाती है। इसकी खेती खासकर दो माह होती है और यह गर्मी के सीजन का पौधा है। जाड़ों में इसे पाले से बचाना होता है। उसे बलुई मिट्टी में लगाने का फायदा है। नर्सरी में इसके पीज का छिड़काव करने बाद पौधा आ जाए तो रोपाई करें और सिंचाई करें।

कैसे कर सकते हैं कमाई
तुलसी का पौधा और इसकी पत्ती व बीज की काफी मांग है। आप चाहें तो किसी बड़ी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की दुकान में या फिर मंडी में भी संपर्क कर सकते हैं। आप सीधा पौधा किसी नर्सरी को भी बेंच सकते हैं या फिर पौधा विक्रेता को भी। तुलसी में
औषधीय गुण होने से इसका इस्तेमाल कई दवाओं में करते हैं। 15 हजार रुपए लागत एक हेक्टेयर खेती में आता है और आप जब कमाना शुरू करते हैं तो कमाई भी अच्छी होती है। कई आयुर्वेदिक बड़ी नामी कंपनियां भी काट्रैक्ट पर खेती करवाते हैं और आपको अच्छा दाम देते हैं पौधे का।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com