बुजुर्गों के लिए क्या है फायदे का सौदा, पांच योजनाओं से करें तय

कोरोना क्या आया इसने सब कुछ प्रभावित किया। आम जिंदगी से लेकर बचत योजनाओं पर मिलने वाला ब्याज तक। बुुजुर्गों की बचत योजनाओं में भी इसने सेंध लगा दी। अब केंद्र सरकार ने भी ब्याज में कटौती को लेकर जो प्रस्ताव दिया था उसमें भी बुजुर्गों की पेंशन योजना को शामिल कर लिया गया था। ऐसे में बुजुर्ग परेशान हैं कि किन योजनाओं में उनको सही ब्याज का फायदा मिलेगा।

अब सोचिए की 60 साल के बाद जो व्यक्ति अपनी निश्चित आमदनी पर हो उसके लिए ब्याज का घटना कितना बड़ा धक्का है। यहां आपको बताएंगे कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में जो बुजुर्गों से जुड़ी हैं लेकिन संभावना है कि उनके भी ब्याज में परिवर्तन हो जाए। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह जरूरी है कि वह अपने जमा पूंजी का निवेश ऐसी जगह करें जहां से अच्छा रिटर्न मिले, टैक्स में छूट मिले और पैसा भी सुरक्षित रहे।

पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक

बजत योजना
पोस्ट ऑफिस की इस योजना में 1000 रुपये जमा किया जा सकता है। इसमें 15 लाख रुपए से ज्यादा पैसा जमा नहीं कर सकते। योजना के तहत वार्षिक ब्याज 7.4 फीसद के हिसाब से मिल रहा है। इस योजना की अवधि पांच साल है। इसमें कोई भी 60 साल या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति अपना खाता पोस्ट आफिस में जाकर खुलवा सकता है। अगर किसी की उम्र 55 साल या उससे ज्यादा है तो भी खाता खुल सकता है। लेकिन उसे सेवानिवृत्त होने के फायदे मिलने के एक माह के अंदर यह खाता खुलवाना होगा। इसमें खाता एकल या संयुक्त खुलवा सकते हैं। खाते को पहले भी बंद करवा सकते हैं।

पोस्ट आफिस माहवार आय योजना
बुुजुर्गों के लिए पोस्ट आफिस में यह भी एक अच्छी योजना है। इसमें एक हजार रुपए से खाता खोला जा सकता है। अगर आप एकल खाता खोल रहे हैं तो अधिकतम 4.5 लाख रुपए और संयुक्त रूप से खोल रहे हैं तो नौ लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। इस पर मौजूदा समय में 6.6 फीसद की दर से वार्षिक ब्याज मिल रहा है। इस ब्याज को महीने के आधार पर बजत खाते में हासिल कर सकते हैं। किसी भी पोस्ट आॅफिस में आप कितने ही खाते खुलवाएं लेकिन अधिकतम राशिा 4.5 लाख रुपए ही रहेगी। इस योजना की अवधि भी पांच साल है। खाता खुलवाने के एक साल बाद भी इसे नकद प्राप्त कर सते हैं। हालांकि ऐसे में कटौती होगी।

FD भी है एक रास्ता
FD तो सभी उम्र के लोगों में खासा लोकप्रिय है। मौजूदा समय में यह बुजुर्ग नागरिकों को थोड़ा अधिक ब्याज देते हैं। पांच साल की एफडी में कटौती का लाभ भी मिलता है। ऐसे में वारिष्ठ नागरिक इसे अपना सकते हैं। बैंकों में ब्याज की दरें अलग-अलग हैं। यह ढाई फीसद से लेकर साढ़े पांच फीसद वार्षिक हैं। जबकि कुछ बैंकों में बुजुर्गों के लिए ब्याज दर छह फीसद से अधिक है। बैंकों के अलावा डाक घर में भी एफडी में निवेश कर सकते हैं। एसबीआई बैंक पांच साल टैक्स बचत एफडी पर बुजुर्गों को 6.20 फीसद का ब्याज देता है। पंजाब नेशनल बैंक में यह पांच फीसद अधिक है। बैंक आॅफ बड़ौदा में यह 6.30 फीसद है। निजी बैंकों में भी अलग-अलग दरें हैं। एफडी में राशि मैच्योर होने पर टैक्स देना पड़ता है।

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना PMVVY

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना PMVVY वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। इस योजना के लिए केंद्र सरकार मदद करती है। योजना को कुछ समय के लिए चलाया गया था लेकिन लोकप्रियता को देखते हुए हाल ही में इसे तीन साल यानी 31 मार्च 2023 तक के लिए बढ़ाया गया है। साथ ही केंद्र ने योजना में बदलाव करके ब्याज दर भी बढ़ा दी है। यह दर वित्त वर्ष 2021 के लिए वार्षिक 7.40 फीसद कर दी गई है। यह एक पेंशन योजना है जिसमें बुजुर्गों को दस साल तक गारंटी के साथ पेंशन मिलती है वो भी तय दर से। यह मृत्यु के बाद भी फायदे की योजना है जिसमें वारिस को पैसा मिलता है। योजना के तहत अधिक से अधिक 15 लाख रुपए ही निवेश कर सकते हंै। योजना से जुड़ने पर महीने, तीन महीने, छह महीने या साल के आधार पर पेंशन ले सकते हैं। योजना में एकमुश्त पैसा लगाने पर एक हजार रुपए महीने से लेकर 12 हजार रुपए साल में पेंशन मिलेगी। इसमें 60 से ऊपर के व्यक्ति आनलाइन या आफलाइन खाता खुलवा सकते हैं।

–GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com