गाड़ी के कागज नहीं तो स्मार्टफोन रखें, नहीं कटेगा चालान

      गाड़ी चलाते समय हमेशा इस बात की चिंता रहती है कि कागज रखें हैं या नहीं। अगर किसी यातायात पुलिस ने पकड़ लिया तो उसे दिखाने के लिए जरूरी कागज होने जरूरी है। ऐसे में लोगों को हमेशा इन्हें साथ लेकर चलने का झंझट होता है। यही नहीं, इन कागजों के खोने का डर भी होता है। लेकिन अब लोगों को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आप स्मार्टफोन चलाते हैं तो आपका चालान नहीं कटेगा। आपको अपने फोन में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करके इस चिंता से मुक्ति पानी है। आइए जानते हैं।

स्मार्टफोन रखें साथ
गाड़ी कहीं भी जाएं उसके कागज हमेशा साथ रखे जाते हैं। इसमें आपका ड्राइविंग लाइसेंस होगा, साथ में आरसी और प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट। इसे साथ लेकर चलेंगे तो कभी  भी पुलिस के रोके जाने पर दिक्कत नहीं होगी। लेकिन ज्यादातर बार ऐसा होता है कि कागज आपे गाड़ी में नहीं होते हैं और इससे मुसीबत बिन बुलाए आ जाती है। ऐसी दिक्कतों से बचने के लिए आपको कागज नहीं बल्कि स्मार्टफोन रखना होगा। आपका यह जानना जरूरी है कि यह स्मार्टफोन काफी खास चीज को अपने अंदर रखेगा जिससे आप चालान से बचेंगे। यह एक तरह का परिवहन ऐप है। जब आप कभी अपने कागज भूल जाएं तो स्मार्टफोन के ऐप में मौजूद कागज को आप दिखाकर चालान काटने से बच सकते हैं। इस ऐप के लिए पहले इसको डाउनलोड करना होगा।

इस तरह डाउनलोड कर सकते हैं ऐप
परिवहन ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले में एमपरिवहन के नाम से ऐप खोज कर सकते हैं। यह लाल रंग का होता है और आसानी से आपको मिल जाएगा। ऐप को जैसे ही आप डाउनलोड करते हैं तो इसे पहले साइन अप करके आप इसको यूज कर सकेंगे। आप मोबाइल नंबर से इसे पंजीकरण करेंगे। फोन नंबर से लॉगिन करने के बाद मोबाइल पर आपको ओटीपी भी मिलेगा। ओटीपी के बाद आपका इस मोबाइल ऐप पर इंटरफेस खुल जाएगा। इसके बाद आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी और प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट के कागज को अपलोड कर सकते हैं। आप चाहे तो यह पीडीएफ या फिर फोटो खींचकर इसे डाल सकते हैं। अब आप बिना कागज के ही कहीं भी गाड़ी चला सकते हैं। अगर कोई यातायात पुलिसकर्मी रोकता है तो उसे आप फोन के कागज दिखा सकते हैं। आपका चालान नहीं कटेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com