Breaking News

74 रुपए रोज निवेश कर पाएं मोटी पेंशन, जानें स्कीम

रिटायरमेंट की प्लानिंग करने वालों के लिए यह खबर काफी फायदेमंद हो सकती है। खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने अभी अपनी नौकरी शुरू की है और भविष्य की सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर है। नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस भविष्य की परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आपने सही समय पर सही जगह निवेश किया है तो आपको रिटायरमेंट के बाद जो पैसा मिलेगा वह काफी ज्यादा होगा, इसके अलावा यह महीने में पेंशन के रूप में भी मिलेगा। आइए जानते हैं एनपीएस इस काम की स्कीम के बारे में जिसमें कम पैसे से निवेश करके ज्यादा लाभ कमा सकते हैं।

सिर्फ 74 रुपए बचाने से मालामाल

यह सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगे लेकिन जब आप गुणा-भाग करते हैं तो पता चलता है कि यह सच है। मात्र 74 रुपए रोज निवेश करके आप रिटायरमेंट तक आते-आते करोड़पति बन सकते हैं। आपको जो रकम मिलेगी वह एक करोड़ रुपए से ज्यादा होगी। इसके लिए आपको सिर्फ सही उम्र में निवेश शुरू करना है। तुरंत नौकरी पर लगने वाले या फिर नौकरी से पहले ही 20 साल की उम्र से ही आप इसमें निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

कैसे फायदा पहुंचाता है एनपीएस

जैसा की आपको पता है कि नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस पूरी तरह से बाजार पर आधारित है। इसमें किया गया निवेश बाजार के तहत ऊपर नीचे होता है। जब आप इसमें निवेश करते हैं तो यह पैसा दो अन्य जगह बंट जाता है। एक तो इक्विटी यानी कि शेयर मार्केट और दूसरा है सरकारी बॉन्ड और कारपोरेट बॉन्ड। यह आपको तय करना है कि आप इक्विटी में कितना पैसा डालना चाहेंगे और बॉन्ड में कितना रुपया। इसके बाद आपका पैसा उसी हिसाब से निवेश कर दिया जाएगा। अब अगर बाजार दिनों दिनों अच्छा हुआ तो आपके सोच से भी ज्यादा रिटर्न यह दे सकता है। लेकिन अगर ज्यादा लंबे समय तक बात करें तो बाजार कभी घाटे में नहीं रहता इसलिए पहले भले ही घाटा हो लेकिन बाद में पैसा उठता ही है। यह उल्टा भी हो सकता है लेकिन घाटे की संभावना कम और फायदे की ज्यादा होती है। यह रिटर्न पीपीएफ और ईपीएफ से भी ज्यादा मिलने की उम्मीद बनी रहती है।

ऐसे समझें गणित

मान लीजिए आप 20 साल के हैं और रोज 74 रुपए बचा रहे हैं तो आप 2230 रुपए महीने में निवेश एनपीएस में कर सकते हैं। जब आप 40 साल के बाद रिटायर होंगे तो काफी पैसा होगा। आप इस तरह से मानिए कि अगर वह आपको 9 फीसद की दर से रिटर्न दे तो आपके पास पेंशन के तौर पर एक करोड़ से तीन लाख की रकम होगी। अममून नौ फीसद से ज्यादा रिटर्न मिल जाता है और अगर यह 11 या 12 फीसद हुआ तो आपकी रकम एक करोड़ से और ज्यादा होगी।

कैसे मिलता है पैसा

जब आपके पास एक करोड़ से ज्यादा रकम होती है या फिर जितना भी निवेश के बाद आपकी अवधि पूरी होती है तो आप सारा पैसा एक साथ नहीं निकाल सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद केवल 60 फीसद ही निकालने की अनुमति है बाकी का 40 फीसद आपको एन्यूटी प्लान में डालना होता है। इस प्लान के माध्यम से ही आपको हर महीने पेंशन मिलती है। अगर आप 40 फीसद एन्यूटी में डालते हैं और जब आप 60 साल के होंगे तो आप एक साथ करीब 61 लाख निकाल सकेंगे और आठ फीसद ब्याज के हिसाब से आपको 27 हजार से ज्यादा की हर महीने पेंशन मिलेगी। हालांकि यह बाजार पर आधारित निवेश है तो आपको खुद से भी तय करना होगा। इसके रिटर्न में भी बदलाव हो सकता है यह कभी ज्यादा और कभी कम भी होता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com