धोनी की कप्तानी में खेलने वाले खिलाड़ी आज उनकी टीम को दे रहे कोचिंग

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तान की बात होगी तो एम एस धोनी का नाम सबसे ऊपर आएगा। भारत को चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 वर्ल्डकप और फिफ्टी ओवर वर्ल्डकप के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनाने में उनका बहुत बड़ा योगदान है। रोहित, रैना, जडेजा और विराट जैसे मैच विनर खिलाड़ियों को बनाने में उनका बहुत बड़ा रोल रहा है।

वहीं धोनी ने आईपीएल में चेन्नई के लिए 12 सीजन में कप्तानी की है जिसमें से उससे 3 बार आईपीएल का खिताब भी दिलवाया है। अपने 12 साल के करियर में चेन्नई के साथ उन्होंने कई बड़े खिलाड़ियों के साथ खेला है। आज उनके साथ खेलने वाले कई खिलाड़ी आईपीएल की अलग-अलग फ्रेंचाइजियों में कोच का कार्यभार संभाल रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में जो कभी धोनी की कप्तानी में खेले और आज धोनी की ही टीम को कोच बन कर अपनी सेवाएं उन्हें दे रहे हैं ।

धोनी की कप्तानी में खेला ये खिलाड़ी आज है चेन्नई का कोच

धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग का साथ काफी पुराना है। फ्लेमिंग आईपीएल के पहले दो सीजन में धोनी की कप्तानी में खेल चुके हैं। उन्होंने धोनी की कप्तानी में 10 मैचों में हिस्सा लिया था जिसमे उन्होंने से 21 की औसत से 196 रन बनाए थे। फ्लेमिंग सीजन 2009 में कुछ मैच खेलने के बाद टीम के हेड कोच के रूप में कार्य करने लगे, तब से ही फ्लेमिंग इस टीम के साथ हेड कोच के रूप में काम कर रहे हैं।

माइकल हसी भी खेल चुके हैं धोनी की कप्तानी में

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी माइकल हसी भी धोनी की कप्तानी में 2008 से 2013 तक चेन्नई के लिए खेलते नजर आए थे। उसके बाद सीजन 2014 में वो मुंबई इंडियंस की टीम की तरफ से कुछ मैचों में नजर आए। इसके बाद उन्होंने अगले सीजन यानि 2015 में एक बार फिर नीली जर्सी उतार येलो जर्सी में आईपीएल खेला। चेन्नई टीम ने साल 2018 सीजन के लिए माइकल हसी को अपना बैटिंग कोच नियुक्त किया था। तबसे ही वो बतौर बैटिंग कोच टीम को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हसी ने अपने आईपीएल करियर में 59 मैचों में हिस्सा लिया है जिसमें 38 की औसत से उन्होंने 1977 रन बनाए हैं। आईपीएल में हसी के नाम 1 शतक और 15 अर्धशतक हैं। साल 2013 में हसी चेन्नई के लिए खेलते हुए ऑरेंज कैप भी हासिल किए थे।

लक्ष्मीपति बालाजी भी धोनी की कप्तानी में खेलने के बाद अब बने कोच

लक्ष्मीपति बालाजी भी उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं जो चेन्नई के लिए शरुआती सीजन में आईपीएल में खेलते नजर आए थे। इसके अलावा उन्होंने कोलकाता और पंजाब के लिए भी कुछ मैचों में हिस्सा लिया है पर उन्हें चेन्नई के लिए खेलते हुए धोनी की कप्तानी में पहचान मिली। साल 2018 से वो चेन्नई के हेड बाॅलिंग कोच के रूप में अपनी सेवाएं धोनी की टीम को दे रहे हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com