PM मोदी स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीणों को वितरित कर रहे वर्चुअली संपत्ति कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीणों को वर्चुअली संपत्ति कार्ड वितरित कर रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने पौड़ी जिले के खिर्सू निवासी सुरेश चंद से बात की। आपको बता दें कि उत्तराखंड समेत देश के छह राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत चल रही स्वामित्व योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को विभिन्न गांवों के व्यक्तियों को ऑनलाइन संपत्ति कार्ड प्रदान कर रहे हैं। पौड़ी और ऊधमसिंहनगर जिलों के 50 गांवों के 6804 व्यक्तियों को यह कार्ड वितरित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंचायतीराज मंत्री अरविंद पांडेय और सहकारिता राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत भी इस कार्यक्रम से जुड़ें हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती 24 अप्रैल को स्वामित्व योजना का शुभारंभ किया था। इसके पीछे अवधारणा गांवों में भूमि संबंधी विवादों को दूर करना है। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की सभी भूमि और भवन संपत्तियों का ड्रोन से सर्वेक्षण कर मापन किया जा रहा है। सर्वे आफ इंडिया के माध्यम से यह कार्य जारी है। सर्वेक्षण के आधार पर प्राप्त भवन संपत्ति मानचित्रों को राजस्व विभाग द्वारा संपत्ति धारकों का विवरण और अभिलेख तैयार किए जाएंगे। साथ ही संपत्ति धारकों को संपत्ति कार्ड भी उपलब्ध कराए जाएंगे। उत्तराखंड में भी इस सर्वेक्षण के लिए पौड़ी, अल्मोड़ा और ऊधमसिंहनगर जिले चयनित किए गए थे, लेकिन बाद में अल्मोड़ा को इससे बाहर कर दिया था।

पहले गांधी जयंती पर इस योजना के तहत संपत्ति कार्ड वितरित करने का कार्यक्रम था, मगर बाद में इसे 11 अक्टूबर कर दिया गया। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन इस योजना के तहत ग्रामीणों को संपत्ति कार्ड प्रदान करेंगे। सुबह 11 बजे से होने वाले इस कार्यक्रम के लिए उत्तराखंड में भी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सचिव पंचायतीराज एचसी सेमवाल के अनुसार पौड़ी जिले के 10 व ऊधमसिंहनगर के 40 गांवों के 6804 ग्रामीणों को संपत्ति कार्ड प्रदान किए जाएंगे।

इस सिलसिले में पौड़ी जिले के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज खिर्सू में आयोजित कार्यक्रम में सहकारिता राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत मौजूद रहेंगे। इसके अलावा ऊधमसिंहनगर जिले की ग्राम पंचायत कूल्हा (गदरपुर) में आयोजित कार्यक्रम में पंचायतीराज मंत्री अरविंद पांडेय मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी भ्रमण के दौरान डेस्कटॉप के जरिये कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com