Breaking News

सपनों का घर बनाने को आवास योजना की बढ़ सकती है धनराशि, जानिए फायदा

अपने घर का सपना देखने वाले लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक अच्छी खुशखबरी है। लोग हमेशा से चाहते हैं कि उनका घर अच्छा हो और उसमें किसी तरह की कोई कमी न हो। इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए अब लोगों को कुछ ज्यादा रकम मिल सकती है। इसके लिए धनराशि बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है। बताया जा रहा है कि लगातार घर बनाने के सामान के महंगा होने के चलते यह काम करने की बात कही गई है। यह प्रस्ताव बढ़ जाता है तो तीन गुना अधिक पैसा मिलना पक्का हो जाएगा।

किसने लिया है फैसला
हालांकि यह कार्य अभी झारखंड विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने राज्या में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए चार लाख रुपए देने की बात कही है। इस पर मुहर लगा दी गई है। अभी समिति के सभापति दीपक बरुआ की ओर से यह प्रस्ताव रखा गया था और इसे मान लिया गया। झारखंड मुक्ति मोर्चा के दीपक बरुआ का कहना है कि सीमेंट, ईंट,  मौरंग, बालू व अन्य सामान के दाम बढ़ने के कारण आवास योजना में घरों की लागत भी बढ़ गई है। इसलिए यह धनराशि बढ़ाई जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले कुछ सालों में काफी लोगों के घर बने हैं। ऐसे में लोगों को इस बात का काफी सहायता मिली कि उनका घर बन रहा है। जानकारी के मुताबिक, अभी यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को भी भेजा जाएगा ताकि केंद्र सरकार भी इस पर फैसला करे और धनराशि बढ़ाए। अभी फिलहाल धनराशि खाते में आ रही है और कुछ लोगों को सबसिडी के तौर पर यह धनराशि का लाभ आवास योजना के तहत दिया जा रहा है।

कितनी बढ़ी धनराशि
बिरुआ की ओर से बताया गया कि बीपीएल परिवार भी इस योजना के तहत घर बना रहे हैं। ऐसे में अभी एक लाख 20 हजार रुपए मिलते हैं। ऐसे में वह अपने पास से यह पैसे नहीं लगा सकते हैं। इसलिए यह धनराश् िचार लाख रुपए से अधिक करने की जरूरत है। बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार थोड़ा सा हिस्सा धनराश् िका बढ़ाने पर भी विचार कर रही है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com