पोस्ट आफिस में बदले हैं कुछ नियम, जानिए फायदा या नुकसान

भारतीय डाक ने अपने पोस्ट आफिस में कुछ नियमों को बदला है। यह नियम निकासी व अन्य चीजों से जुड़े हैं। इसमें आप एक दिन में कितनी निकासी कर पाएंगे और उस पर कितना शुल्क लगेगा इससे संबंधित है। पोस्ट आफिस में चिट्ठियों से जुड़े कार्यों से ज्यादा अब निवेश योजनाओं में लोगों की दिलचस्पी दिख रही है। पोस्ट आफिस ने अपने जो नियम निकासी और जमा करने के लिए जारी किए हैं उसमें क्या-क्या शामिल है, आइए जानते हैं।

बचत योजनाओं में ज्यादा पैसे निकाल सकेंगे
पोस्ट आफिस में जो नए नियम जारी किए गए हैं उसके मुताबिक अब आप बचत योजनाओं में ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं। यह पहले कम थी। साथ ही इससे पोस्ट आफिस को भी बैंक के मुकाबले ज्यादा मजबूती ग्राहकों के मामले में मिलेगी।

कितना निकाल सकेंगे पैसा

जानकारी के मुताबिक, पहले ग्रामीण डाक सेवा की शाखा में अब 20 हजार रुपए एक दिन में निकाल सकेंगे। पहले ये 5000 रुपए तक थी। साथ ही ब्रांच पोस्ट मास्टर एक दिन में 50 हजार रुपए से अधिक नकद जमा और निकास नहीं स्वीकार कर सकेंगे। इसके अलावा पीपीएफ, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना, किसान विकास पत्र, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजनओं में चेक व विड्राल फार्म से ही पैसा स्वीकार होगा। साथ ही अब पोस्ट आफिस में 500 रुपए रखना न्यूनतम बैलेंस जरूरी है। इससे कम होने पर 100 रुपए काटे जाएंगे। पोस्ट आफिस में 4 से लेकर साढ़े सात फीसद तक ब्याज तमाम योजनाओं में मिलता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com