Breaking News

पोस्ट आफिस की इन योजनाओं में बचत के फायदे, जानिए

पोस्ट आफिस में समय-समय पर सरकार की ओर से योजनाएं चलाई जाती हैं। इसकी बचत योजनाओं का लोगों को इंतजार रहता है और वह अच्छा मुनाफा भी देता है। मौजूदा समय में पोस्ट आॅफिस में कई तरह की योजनाएं चल रही हैं। अगर ढंग से निवेश करते हैं तो इसका काफी अच्छा फायदा देखने को मिलता है। मुनाफा भी गारंटी के साथ अच्छा मिलता है। आइए जानते हैं योजना के बारे में।

दो योजनाओं के बारे में जानें
शेयर बाजार में अभी काफी उतार-चढ़ाव दिख रहा है और काफी नुकसान हुआ है। उधर, बीच में तो शेयर बाजार ने काफी गोता लगाया था। ऐसे में जोखिम भरे फैसले को न लेते हुए सुरक्षित जगह निवेश किया जा सकता है। इसमें जोखिम भी कम है और मुनाफा बी सही है। पोस्ट आॅफिस की दो योजनाओं जिसमें एक पोस्ट आॅफिस सेविंग स्कीम और दूसरे किसान विकास पत्र है। छोटी बचत के लिए बचत योजना और लंबे समय के लिए किसान विकास पत्र सही है।

दोनों योजनाओं का फायदा
किसान विकास पत्र एक समय में निवेश करने की योजना है। इसमें तय अवधि में पैसा दोगुना होता है। यह सभी पोस्ट आॅफिस के अलावा बड़े बैंक में भी मिल जाएगी। इसमें पैसा 124 माह में मैच्योर होगा और आपको 1000 कम से कम निवेश करना होता है। अधिकतम सीमा नहीं है। यह सर्टिफिकेट के रूप में निवेश करते हैं और आपको 1000 रुपए से 50000 रुपए के प्रमाणपत्र मिलते हैं। इसमें निवेश करने के लिए आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड लगाना आवश्यक है। इसमें आपको गारंटी रिटर्न मिलता है। हालांकि आपको योजना में कोई आयकर के तहत कोई छूट नहीं मिलती है। आप समय से पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं। इसके अलावा पोस्ट आॉफिस की बचत योजना में आप न्यूनतम 500 रुपए से निवेश करके अधिकतम कितना भी निवेश कर सकते हैं। निवेश में आपको एक निश्चित ब्याज दिया जाता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com