डाकघर की इन योजनाओं में पैसा लगाना मतलब दोगुना मुनाफा, जानिए

पैसे को बढ़ाना कौन नहीं चाहता। अपनी संपत्ति और पैसे को सही जगह निवेश करके लोग लाभ कमाना चाहते हैं। लोगों को निवेश के लिए कई तरह की बचत योजनाओं के बारे में बताया जाता है। इसके अलावा अब तो लोग शेयर मार्केट में भी निवेश कर रहे हैं ताकि अच्छा रिटर्न पाया जा सके। लेकिन पोस्ट आॅफिस में लोगों को अधिक सुरक्षित निवेश करने पर अच्छा पैसा मिल सकता है। यहां की बचत योजनाएं काफी सही बताई जा रही हैं जिससे छोटी बजत के ब्याज में भी कोई बदलाव नहीं है। इसके अलावा पोस्ट आॅफिस की योजनाओं में निवेश करने से मुनाफा भी काफी है। कौन-कौन सी हैं योजनाएं आइए जानते हैं।

सुरक्षित और मुनाफे का निवेश है
पोस्ट आॅफिस की योजना सुरक्षित और काफी अच्छा मुनाफे वाला बताया जा रहा है। इसमें निवेश करने से काफी फायदा हो सकता है। डाक घर की कई योजनाओं में तो बेहतर रिटर्न भी मिल रहा है। सितंबर से दिसंबर तक के लिए केंद्र ने सभी ब्याज योजना में किसी तरह की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ऐसे में डाक घर में योजनाओं में निवेश करना दोगुना मुनाफा कमाने वाला हो सकता है। इसमें कई तरह की योजनाएं शामिल हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना : इस योजना के तहत काफी अच्छा निवेश हो सकता है। यह केंद्र सरकार ने बेटियों के लिए बनाई है। इसमें 7.6 फीसद का ब्याज मिलता है। इसमें पैसा अच्छा रिटर्न देता है। साथ ही बेटियों के पैदा होते ही इसमें निवेश करने से यह 18 साल और 21 साल तक अच्छा पैसा जमा होगा और रिटर्न मिलेगा।

आरडी : यह रिकरिंग डिपॉजिट में 5.8 फीसद का ब्याज आसानी से मिल जाता है। इसमें 12 साल में आपका पैसा एक तरह से दोगुना होने तक की स्थिति में होता है। यह काफी अच्छी स्कीम है। इसमें आप कभी भी पैसा निकाल सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक योजना : इस योजना के हत 7.4 फीसद का ब्याज मिलता है। यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए काफी अहम योजना है। इसमें भी आपका पैसा अच्छा रिटर्न देता है।

पीपीएफ योजना: इस योजना के तहत आप काफी लंबे समय तक निवेश करते हैं। यह आपको भविष्य में पैसों की कमी से बचाता है। अच्छा निवेश करने पर करोड़पति भी बन सकते है। इसमें 7.1 फीसद का ब्याज है।

मासिक आय योजना : इस योजना के तहत निवेश करने वालों को अच्छी कमाई के लायक पैसे मिल जाते हैं। यहां एकमुश्त राशि जमा करके खाता खोल सकते हैं। योजना के तहत 6.6 फीसद की ब्याज दर पर रकम मिलती है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र : एनएससी योजना को डाक घर की अच्छी योजनाओं में माना जाता है। इसमें 6.8 फीसद तक का ब्याज मिलता है। यह योजना पांच वर्ष की होती है। लेकिन रिटर्न अच्छा मिलता है।

टीडी : टाइम डिपॉजिट यानी की टीडी योजना के तहत एक से तीन साल तक अगर आप निवेश करते हैं तो आपको 5.5 फीसद का ब्याज मिलेगा। योजना में 13 साल तक अगर पैसे लगते हैं तो आपको फायदा होगा। पांच साल के निवेश करने पर 6.7 फीसद का ब्याज का फायदा मिलेगा। इसमें सुरक्षा की गारंटी भी सौ फीसद है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com