POST OFFICE की RD स्कीम कर सकती है मालामाल, जानिए

      वैसे तो पोस्ट आॅफिस में कई तरह की स्कीम चलती है जो आपको कई तरह से फायदे दिला सकती है। पोस्ट आॅफिस की एक ऐसी ही योजना है जिसमें आप निवेश करते हैं तो आपको अच्छा मुनाफा मिलता है। यह योजना रिकरिंग डिपॉजिट यानी कि आरडी है। इसमें आप दस हजार रुपए निवेश दस साल तक करते हैं तो आपको दस साल बाद ब्याज दर के मुताबिक 16 लाख रुपए से भी ज्यादा की रकम मिल सकती है। आइए जानते हैं।

जोखिम से भी बचाता है
आप जब बाजार में पैसा लगाते हैं तो आपको जोखिम उठाना पड़ता है, लेकिन अगर आप जोखिम नहीं ले सकते हैं तो आप पोस्ट आॅफिस में पैसा जमा कर सकते हैं। यह आरडी स्कीम काफी अच्छी मानी जाती है। इसमें रिटर्न भी अच्छा है और जोखिम कम। बिना जोखिम के यह आपको मौका देता है। इसके लिए आपको आरडी में अपना खाता खुलवाना होता है। यह सरकार की योजना है। इसमें आप सौ रुपए से भी बचत शुरु कर सकते हैं। अधिकतम आप जितना चाहें उतना कर सकते हैं।

कितना मिल सकेगा ब्याज
यह योजना पांच साल के लिए खुलेगी। लेकिन अगर आप किसी बैंक में आरडी खुलवाते हैं तो आपको छह माह से लेकर एक साल, दो साल और तीन साल के लिए भी खुलवा सकते हैं। इसमें ब्याज का जोड़ना भी हर तिमाही में होता है और सालाना दर पर। तिमाही के आखिर में आपके खाते में यह जोड़ दिया जाएगा। आरडी में फिलहाल 5.8 फीसद का ब्याज पोस्ट आॅफिस दे रहा है। यह नई दर एक अप्रैल 2020 से लागू है और सरकार हर तिमाही में ब्याज दर तय करती है। अगर आप दस हजार रुपए महीने में निवेश करते हैं तो आपको दस साल बाद 16 लाख रुपए 5.8 फीसद के ब्याज दर पर मिलेंगे। यह याद रखिए कि आपको हर महीने पैसा जमा करना है, अगर आपने पैसा नहीं जमा किया तो जुर्माना लगेगा और खाता बंद किया जाएगा। इसमें टीडीएस कटता है और 40 हजार से ज्यादा जमा होने पर 10 फीसद सालाना कटता है। आरडी पर टैक्स लगता है। मैच्योरिटी अमाउंट पर टैक्स नहीं लगाया जाता है। हालांकि बैंकों में पांच से सात फीसद तक आरडी पर ब्याज मिलता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com