बस ड्राइवर की बेटी ओलंपिक में लाएगी गोल्ड, जानें इनके संघर्ष की कहानी

इस बार टोक्यो ओलंपिक 2020 जापान की राजधानी टोक्यो में 23 जुलाई से आयोजित होने जा रहे हैं। इसलिए टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले प्रतिभागी आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। ऐसे में भारत की एक बेटी का नाम सामने आ रहा है जो इस साल ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने जा रही हैं। बता दें कि उनके पिता ने बस ड्राइविंग करके परिवार के पेट पाला है। तो चलिए जानते हैं कौन हैं ये ओलंपिक प्रतिभागी और क्या है इनके संघर्ष की कहानी।

जिम्नास्टिक में ये करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व

इस बार टोक्यो ओलंपिक में भारत की ओर से एकमात्र महिला जिमनास्ट प्रणति नायक जिमनास्टिक के खेल में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। बता दें कि प्रणति एक बंगाली परिवार के ताल्लुक रखती हैं। उन्हें खुद पर पूरा भरोसा है कि वो इस बार भारत के लिए जिम्नास्टिक कैटेगरी में स्वर्ण पदक अवश्य लाएंगी। बता दें कि प्रणति पश्चिम बंगाल के मिदनापुर जिले के छोटे से शहर पंगला की रहने वाली हैं।

देश के नाम पर प्रणति ने जीते हैं कई ट्राॅफी व मेडल

प्रणति का जन्म 6 अप्रैल 1995 को हुआ था। उन्होंने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए बहुत सी ट्राॅफियां व मेडल जीते हैं। वे ओलंपिक में हिस्सा लेने का सपना देखती थीं जो अब सच होने जा रहा है। 2019 में उलानबटार एशियाई जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में उन्होंने कांस्य पदक जीता था और वो ऐसा करने वाली तीसरी भारतीय बन गई थीं। प्रणति ने कोच लेखन शर्मा से मार्गदर्शन प्राप्त किया है।

ये भी पढ़ें :- युवराज सिंह ने खुद के रिप्लेसमेंट पर की बात, सुझाए इन 3 खिलाड़ियों के नाम

ये भी पढ़ें:- शोएब अख्तर ने पाकिस्तानियों को टीवी न देखने को कहा, जानें ऐसा क्या हुआ

बायोबबल सिक्योरिटी में कर रही हैं प्रैक्टिस

उन्होंने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन करने से पहले कोलकाता के साल्ट लेक में स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण परिसर में घंटों प्रैक्टिस की है। बता दें कि प्रैक्टिस के दौरान परिसर में बायो बबल की सुविधा दी गई है ताकि खिलाड़ियों को संक्रमण में आने से रोका जा सके। इसलिए वहां पर स्टाफ कम कर दिया गया है। वहां पर सिर्फ कोच, हाउसकीपिंग स्टाफ व मालिश करने वाले ही मौजूद रहते हैं।

पिता कोरोना से पहले चलाते थे बस

प्रणति के पिता सुमंत नायक कोरोना महामारी के फैलने से पहले बस ड्राइविंग किया करते थे। इस वक्त लाॅकडाउन के चलते वे 100 दिवसीय सरकारी रोजगार योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं व उसे पाने में लगे हुए हैं। वहीं प्रणति की माँ एक गृहिणी हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com