कोरोनाकाल में जा रहें हैं ऑफिस तो इन बातों का रखें ध्यान

          देशभर में कोरोना संक्रमण से हजारों लोग मर रहें हैं. कोरोना की ये दूसरी लहर पहले से कई ज्यादा संक्रमित और घातक है. इस जानलेवा वायरस की रफ़्तार बढ़ती ही जा रही है. देशभर में कोरोना ने इस कदर कोहराम मचाया है कि दवाई, बेड और ऑक्सीजन की भारी कमी आ गई है. आज का आलम ये है की लोग अपनों की जान बचाने के लिए इधर-उधर भटकते नजर आ रहें हैं.

लोग बहुत ही जरूरी स्थिति में बाहर निकल रहें हैं. वही कर्मचारियों का ऑफिस जाना भी जरूरी है. हलाकि सरकार ने वीकेंड का लॉकडाउन लगा दिया है. लेकिन बाकी के दिनों में ऑफिस जाना पड़ रहा है. इस मुश्किल हालात में कर्मचारियों की सुरक्षा की ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दिया है. लेकिन कई ऐसी भी कंपनियां हैं, जिनमें वर्क फ्रॉम होम संभव नहीं है. आगे हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो वर्क प्लेस में कर्मचारियों को संक्रमण से बचाव में मददगार होंगे. 

हर दिन सैनिटाइजेशन करें

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वर्क प्लेस में रोजाना 2 से 3 बार सैनिटाइजेशन कराएं. इसके अलावा साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखें. इस तरह से वर्कप्लेस में संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है.

टॉयलेट जाते समय सावधानी बरतें

वर्क प्लेस में टॉयलेट इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है. इसके लिए आप कर्मचारियों को डिस्पोजेबल डिसिनफेक्टेंट वाइप्स मुहैया करा सकते हैं, जिससे कि ज्यादा छुए या इस्तेमाल किए जाने वाले स्थानों को इस्तेमाल के बाद साफ रखा जा सके.

सैनिटाइजर, मास्क ना भूलें 

वर्क प्लेस में कर्मचारियों को नियमित रूप से हाथ धोने की सलाह देते रहें. इसके अलावा आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छूने की सलाह दें. साथ ही नियमित तौर पर सैनिटाइजर का यूज करने, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी कहें. इस जानलेवा संक्रमण से बचाव के बारे में वर्क प्लेस में पोस्टर भी लगाएं.  

बीमार कर्मचारियों को ऑफिस न बुलाएं

अगर आपको लगता है कि वर्क प्लेस में किसी कर्मचारी को खांसी, बुखार, जुकाम या सांस लेने में दिक्कत जैसे कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं तो उन्हें तुरंत घर भेज दें और तब तक ऑफिस न आने को कहें जब तक वह पूरी तरह से ठीक न हो जाएं. इसके अलावा बीमार कर्मचारी पूरी सहायता मुहैया कराएं. ऐसा करने से कोरोना संक्रमण ऑफिस में मौजूद दूसरे लोगों को अपनी चपेट में नहीं ले पाएगा. 

यात्रा नहीं करें

यदि किसी जगह पर कोरोना संक्रमण ज्यादा फैला हुआ है तो वहां अपने कर्मचारी को ऑफिस के काम से न भेजें. इसके साथ ही अगर आपको किसी कर्मचारी को काम से बाहर भेजना ही है तो उसके स्वास्थ्य जांच समय-समय पर करवाएं. जिससे उनके साथ यात्रा कर रहा कोई दूसरा व्यक्ति संक्रमित न हो.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com