एलआईसी के आईपीओ की जानें कीमत, कितनी मिलेगी छूट

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी का बहुप्रतीक्षित आईपीओ आने की तारीख लगभग सामने आ गई है। जानकारी है कि चार मई को आईपीओ खुल जाएगा और लोग इसे सब्सक्राइब कर सकते हैं। एलआईसी के लिए उसे शेयर प्राइस भी लगभग सामने आ गए हैं। यह एक हजार रुपए से नीचे रखा गया है। इसमें पॉलिसीधारकों और एलआईसी के कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं।

क्या रखी है शेयर की कीमत
एलआईसी सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। इसलिए लोगों को इसके आईपीओ का काफी इंतजार था। सरकार की ओर से पहले 5 फीसद की हिस्सेदारी बेचने की बात कही गई थी लेकिन अब 3.5 फीसद की हिस्सेदारी सरकार की ओर से बेची जाएगी। अभी जो शेयर के दाम सामने आई है उसमें 26 अप्रैल को हुई बैठक में दाम तय किया गया है। अभी आरंभिक सार्वजनिक दाम 902 रुपए से लेकर 949 रुपए प्रति शेयर रखी गई है। इसका लॉट लोगों को लेना होगा और यह करीब 15 हजार रुपए तक में करीब 15 से 16 शेयर होंगे।

कितनी मिलेगी कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों को छूट
एलआईसी कंपनी में काम करने वाले और उसकी पॉलिसी लेने वाले धारकों को आईपीओ में काफी छूट मिलेगी। जानकारी के मुताबिक, अभी तक जो सूचना मीडिया में आई है उसमें बताया जा रहा है कि पॉलिसीधारकों को करीब 60 रुपए और कर्मचारियों को 40 रुपए की छूट दी जा सकती है। आईपीओ 4 तारीख को आकर 9 मई को बंद होगा। इससे सरकार 21 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी। बताया जा रहा है कि एलआईसी के आईपीओ को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। अभी यह 4 मई को आने की घोषणा पर ही चल रहा है, जबकि तारीख को लेकर फेरबदल की संभावना बन रही है। सरकार अपनी 3.5 फीसद की हिस्सेदारी बेचक र पैसा जुटाएगी। पहले वह 5 फीसद की हिस्सेदारी बेच रही थी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com