क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, कैसे मिलेगा फायदा

      केंद्र सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाएं चल रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से लोगों को फायदा पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार की ओर से चल रही है। इसमें सरकार की ओर से जरूरतमंद लोगों को 10 हजार रुपए मिलते हैं। आइए जानते हैं क्या है योजना।

क्या है योजना
सरकार की ओर से तमाम तरह के वर्गों के लिए योजनाएं चलाई जा रही है। इनमें कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिनमें लोगों को सीधे फायदा पहुंचता है। सरकार की ओर से चलाई जा रही पीएम स्वनिधि योजना में पात्रों को 10 हजार रुपए दिए जाते हैं। योजना पूरी तरह सड़कों पर दुकान लगाने वालों के लिए है। उनको सरकार की ओर से 10 हजार रुपए लोन दिया जाएगा। इसमें सबसे खास बात है कि लोगों को लोन के लिए किसी प्रकार की कोई गारंटी देने की आवश्यतकता नहीं है। साथ ही लोन को समय पर वापस भी करते हैं तो सब्सिडी का फायदा भी मिलता  है।

कैसे मिलेगा लोन
पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पाने के लिए आपको आवेदन करने की आवश्यकता है। यह लोन नाई की दुकान चलाने वाले, सब्जी बेचने वाले, मोची, पान की दुकान लगाने वाले, फल बेचने वाले, सड़क पर दुकान लगाने वाले, चाय और किसी भी चीज का ठेला लगाने वाले, अंडा या फिर पकौड़े बेचने वाले, फेरी वाले और किताब बेचने वाले या फिर किसी भी तरह का खरीद-बिक्री से जुड़ा काम करने वाले लोग ले सकते हैं। लोन के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ना होगा। लोग मार्च 2020 से काम कर रहे लोगों को मिलेगा। योजना सिर्फ मार्च 2020 तक है। अगर विक्रेता या कामगार गांव या फिर अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहता है तो भी उसे लोन मिल सकेगा। इसमें सब्सिडी भी हर तीन माह में खाते में भेजी जाती है। यह लोन फ्री गारंटी पर िमलेगा। इसमें किसी तरह की गारंटी नहीं देनी होती है। आप चाहें तो लोन को महीने में किस्तों के रूप में भी चुका सकते हैं। लोन में आपको मिलने वाली सब्सिडी सात फीसद सालाना है। लेकिन लोन पर सब्सिडी तभी मिलेगी जब आप नियमित तौर पर पैसा चुकाते हैं। आप इसके लिए https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/  पर भी जा सकेत हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com