Breaking News

इनकम टैक्स के नए पोर्टल पर आ रहीं ये समस्याएं, जानें हो रहीं दिक्कतें

इनकम टैक्स विभाग की ओर से पिछले दिनों लोगों की समस्याओं को कम करने के लिए नई वेबसाइट लांच की गई है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि इसने लोगों की दिक्कतें कम न करके बढ़ा दी है। तमाम नए विकल्पों से लैस इस नए वेबसाइट को जो भी करदाता उपयोग में लाता है उसको कुछ न कुछ समस्या हो रही है। इससे न तो वह समय पर अपना कर जमा कर पा रहा है और न ही किसी प्रकार की कोई जानकारी अपलोड कर पा रहा है। इसे देखते हुए मंत्रालय की ओर से फिर से वेबसाइट पर विचार करने के लिए बैठक बुलाई गई है। आइए जानते हैं किस तरह की समस्याओं से लोगों का सामना हो रहा है।

पोर्टल एक समस्याएं 40

आयकरदाताओं को टैक्स संबंधी प्रोफेशनल सेवाएं देने वाले संगठन डायरेक्ट टैक्स प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने इस मामले में अपनी परेशानी रखी है। सबसे ज्यादा वेबसाइट का उपयोग करने वाले संगठन की ओर से बताया गया कि नए पोर्टल में जितनी समस्याएं अब आ रही हैं वह पहले नहीं थीं। इस संबंध में उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारण को भी पत्र लिखा है ताकि वह समस्याओं को हल कर सकें। संगठन के मुताबिक इस वेबसाइट में 40 तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। संगठन का कहना है कि करों के भुगतान के लिए अंतिम तारीख को दो महीने आगे बढ़ाया जाए और 30 जून तक बकाया, टीडीएस व टीसीएस स्टेटमेंट पेंश करने जैसी दूसरी औपचारिकताओं के अनुपालन की तारीख भी बढ़े। संगठन की ओर से कहा गया है कि कोरोना की वजह से कई कार्यालयों में काम नहीं हो रहा है जिससे भी काम प्रभावित हो रहा है। इसलिए तारीख को आगे बढ़ाया जाना ही विकल्प है।

कुछ ऐसी हैं समस्याएं

देश में विवाद से विश्वास योजना के तहत भुगतान से संबंधित योजना चल रही है। लेकिन बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत भुगतान का विकल्प ही वेबसाइट में नहीं है। वहीं दूसरी तरफ डॉयरेक्ट टैक्स प्रोफेशनल एसोसिएशन की ओर से बताया गया कि नए पोर्टल पर योजना के तहत भुगतान का विकल्प न होने से टीडीएस, टीसीएस स्टेटमेंट दायर लोग नहीं कर पा रहे हैं। साथ ही धारा 12एबी और 80जी के तहत सोसायटी और ट्रस्ट आदि के नए पंजीकरण के लिए आवेदन के लिए जो फार्म उपयोग में लाया जाता है वह 10ए फार्म ही उपलब्ध नहीं है जो कि 30 जून तक भरा जाना है। इसके अलावा अन्य समस्याएं भी हैं जैसे सेक्शन 143 (1) के तहत आइटी संज्ञान एवं घोषणा आप वेबपोर्टल पर डाउनलोड नहीं कर स ते हैं। डीआइएन नंबर भी भरना है लेकिन इनकम टैक्स भुगतान चालान संख्या सत्यापित नहीं होने से दिक्कत हो रही है। डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र पंजीकृत नहीं हो रहा और अपडेट नहीं हो रहा है। नई कंपनी भी अपना पंजीकरण पोर्टल पर नहीं करा पा रही हैं इसमें ई-प्रोसेडिंग टैब काम नहीं कर रहा है।

समस्याओं का क्या है कारण, होगी बैठक

पुरानी वेबसाइट में आयकर विभाग के तहत काम किए जाने वाले विकल्प कम थे लेकिन वेबसाइट चल रही थी। इस बार कुछ खास विकल्पों को जोड़ने के बाद समस्याएं सामने आ रही हैं। यह भी कहा जा रहा है कि वेबसाइट पर ट्रैफिक भी काफी बढ़ गया है। तकनीक विशेषज्ञ विभाग की वेबसाइट संबंधी समस्याओं को समझने की कोशिश कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधि 22 जून को इंफोसिस के प्रतिनिधियों के साथ मिलेंगे और पोर्टल में आ रही तकनीकि दिक्कतों पर बात करेंगे। यह बैठक दो घंटे चलेगी। बैठक में आइसीएआइ के सदस्य, आडिटर, परामर्शदाता और करदाता शाामिल होंगे। बता दें कि यह वेबसाइट www.incometax.gov.in सात जून को शुरू किया गया है। इसमें कर जमा करना और किसी भी तरह के भुगतान संबंधी काम को आसान बनाया गया है लेकिन जब से वेबसाइट शुरू हुई है तब से समस्याएं बढ़ गई है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com