टेस्ट के साथ−साथ हेल्थ का भी रखे ध्यान बनाएं रागी डोसा

        आज के समय में लोग अपनी हेल्थ को लेकर अधिक सजग हो गए हैं और यही कारण है कि अब वह अपने खाने पर भी अतिरिक्त ध्यान देने लगे हैं. वैसे अगर हेल्दी फूड की बात हो तो इसमें रागी का नाम जरूर आता है. कैल्शियम, विटामिन, फाइबर व अन्य कई पोषक तत्वों से युक्त रागी ना सिर्फ वजन कम करने में सहायक है. बल्कि अगर इसका सेवन नाश्ते में किया जाए तो इससे डायबिटीज, एनीमिया और तनाव संबंधी समस्याओं से गुजर रहे लोगों को भी फायदा होता है. अगर आप भी रागी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो ऐसे में रागी डोसा बनाकर खाया जा सकता है.

यह एक बेहद ही क्विक व हेल्दी रेसिपी है. तो चलिए जानते हैं रागी डोसा बनाने का तरीका…

सामग्री

2 कप रागी का आटा, 1/2 कप चावल का आटा, 1/2 कप खट्टा दही, 3−4 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई, 1 कप धनिया, कटा हुआ, 1/2 कप प्याज, बारीक कटा हुआ नमक स्वादानुसार.

तड़के के लिए: 1 चम्मच सरसों के बीज, 1 चम्मच जीरा, 5−6 करी पत्ता, 1 चम्मच तेल.

बनाने का तरीका- 

रागी डोसा बनाने के लिए आपको पहले इसका बैटर तैयार करना होगा. इसके लिए आप एक बड़े बाउल में रागी का आटा, चावल का आटा, दही, नमक, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और प्याज मिलाएं. अब इसमें पानी मिलाकर बैटर बनाएं और 2 घंटे के लिए अलग रखें. 

अब तड़का तैयार करें. इसके लिए तेल गरम करें और इसमें सरसों के बीज, जीरा व करी पत्ता डालकर चटकाएं. जब सरसों के दाने चटक जाएं, तो इस तड़के को बैटर में डालें. अब डोसा बनाने के लिए एक नॉन स्टिक पैन गरम करें और इसे तेल से हल्का ग्रीस करें. गर्म होने पर, आप एक कड़छी की मदद से थोड़ा बैटर पैन के उपर डालें और सर्कुलर मोशन में हाथों को घुमाते हुए इसे फैलाएं. अब इसे एक तरफ पकने दें. पकने के दौरान आप किनारों से थोड़ा तेल डालें. अब आप इसे हल्का सा दूसरी तरफ से भी पकाएं. जब कुरकुरा होकर सिक जाए तो इसे फोल्ड करें और गरमा−गरम परोसें.

इसे बनाने वालों का कहना है कि डायबिटीज व अधिक वजन वाले लोगों के लिए यह एक आदर्श नाश्ता हो सकता है.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव 

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com