राहुल कोच के रूप में काफी सफल, उनके ट्रेंड खिलाड़ी बजा रहे डंका

क्रिकेट में द वॉल नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ ने आईपीएल को किनारे करके भारत के लिए नई-नई प्रतिभा तलाशना ज़्यादा जरुरी समझा है। यही वजह है कि देश में राहुल द्रविड़ का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। राहुल द्रविड़ ने इंडियन A टीम और अंडर 19 टीम के कोच के रूप में नए-नए टैलेंट को शेप देने का काम बखूबी किया है। आज ऋषभ पंत, आवेश खान, वाशिंगटन सुन्दर, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल,ईशान किशन जैसे प्रतिभावान खिलाडी राहुल द्रविड़ की ही देन हैं। राहुल द्रविड़ के ये खिलाड़ी आज टीम इंडिया में शामिल होकर देश-विदेश में अपना डंका बजा रहे हैं।

बन सकते हैं भारत टीम के कोच

टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड दौरे में सीनियर टीम के होने की वजह से श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम को एक कोच की तलाश है जो युवा भारतीय बी टीम को कोचिंग दे सके। इसलिए भारतीय टीम मैनेजमेंट भारत की बी टीम के साथ राहुल द्रविड़ को बतौर कोच भेजने पर विचार कर रही है। बता दें कि राहुल द्रविड़ नैशनल क्रिकेट अकाडमी (एनसीए) के अध्यक्ष भी हैं।

कोचिंग का रिकॉर्ड है मजबूत

राहुल ने अपने कोचिंग करियर की शुरुआत आईपीएल से की थी। उन्होंने 2012-13 सीजन के लिए राजस्थान टीम को कोचिंग दी थी। उनके अंडर में टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई भी किया था। 2016 में भी उन्हें दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से कोचिंग का ऑफर आया था पर उन्होंने इसे नकार कर अंडर 19 टीम के कोच बनने का फैसला किया। उनकी कोचिंग में अंडर 19 टीम 2016 और 2020 वर्ल्ड कप में रनर अप रहीं। वहीं 2018 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम करने में सफल भी रही थी।

शुभमन गिल के खेल में जबरदस्त बदलाव

2018 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले मैच में गिल ने शतक बनाया था। इस वजह से टीम ने पाकिस्तान को 203 रनों के अंतर से सिक्श्त दे दी थी। मैच के बाद पूछे एक सवाल के जवाब में गिल ने अपनी इनिंग का श्रेय राहुल द्रविड़ को दिया था। उन्होंने कहा था कि राहुल सर ने ही मुझे हवा में शॉट ना लगाने की सलाह दी थी। जिसके बाद मैंने अपने बैटिंग अप्प्रोच चेंज किया और इसी वजह से मैं ये पारी खेल पाया।

मैच से पहले खिलाड़ियों का करवाया था फोन बंद

राहुल कोच के रूप में काफी सफल, उनके ट्रेंड खिलाड़ी बजा रहे डंका वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले से ठीक एक दिन पहले आईपीएल की नीलामी होनी थी। इस नीलामी में कमलेश नगरकोटी, शुभमन गिल और पृथवी शॉ को काफी मोटी रकम में खरीदा गया था। द्रविड़ ने फाइनल मैच से पहले खिलाड़ियों का फोन बंद करवा के उन्हें मैच पर फोकस करने की सलाह दी थी। खिलाड़ियों ने द्रविड़ की सलाह मान भी ली थी। मालूम हो कि टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा कर खिताब जितने में सफल रहा थी।

ऋषभ वर्मा

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com