देश के इन राज्यों में आज बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

नई दिल्ली, देश के अधिकांश हिस्सों में  जमकर बारिश हो रही है। हालांकि, राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ राज्य इससे अछूते हैं और उमस भरी गर्मी लोगों को सता रही है। लेकिन, मौसम विभाग (IMD) का 10 जुलाई का पूर्वानुमान इन राज्यों के लिए भी खुशखबरी लेकर आया है। देशभर में बने मौसमी सिस्टम की बात करें तो, आईएमडी के मुताबिक चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान और दक्षिण पाकिस्तान के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है।

मौसम विभाग विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में आज यानी 10 जुलाई को बारिश हो सकती है। आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज से अगले कुछ दिनों तक बादलों का डेरा रहेगा और बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

 मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से जारी की गई चेतावनी के अनुसार, अगले कुछ दिन मानसून कहर बनकर टूटने वाला है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा,पंजाब, तेलंगाना, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि जम्मू और कश्मीर में रविवार यानि 10 जुलाई को बहुत भारी बारिश हो सकती है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज उत्तराखंड,पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 

16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में अलर्ट जारी

अगले पांच दिनों में 13 जुलाई तक छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में गरज और बिजली गिरने के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। 10 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में, 10, 11 और 12 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में और 11 और 12 जुलाई को उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

दिल्ली, यूपी समेत अन्य राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या 2 स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। इसके अलावा गुजरात, कोंकण और गोवा, कर्नाटक, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

देश के इन राज्यों में भी बारिश का पूर्वानुमान

राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड, शेष पूर्वोत्तर भारत और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। मौसम विभाग ने दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार अगले कुछ दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

महाराष्ट्र के तीन जिलों में भारी बारिश से बढ़ी परेशानी

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ में हो रही भारी बारिश से आई बाढ़ से लगभग 130 गांव प्रभावित हुए हैं। दो सौ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजना पड़ा है। राज्य के गढ़चिरौली के128 गांवों से संपर्क टूट गया है। गढ़चिरौली के अलावा मराठवाड़ा केहिंगोली और नांदेड़ जिले में भी भारी बारिश हुई। हिंगोली जिले के दो गांवों और पड़ोसी जिले नांदेड़ के हडगांव गांव, जो आसना नदी के किनारे बसे हैं, वहां के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। तेलंगाना में भारी बारिश को देखते हुए सरकारी तंत्र को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com