उत्‍तराखंड में फटा बादल, उफान पर हैं नदी-नाले

बीती बुधवार रात से हो रही तेज वर्षा के कारण उत्‍तराखंड में पहाड़ी इलाकों में नदी-नाले उफान पर हैं। वहीं पहाड़ भी दरक रहे हैं, जिस वजह से कई मार्ग बंद है और घरों में मलबा घुस गया है। भारी बारिश की वजह से यहां हाहाकार मच गया।

देहरादून के विकासनगर में तड़के फटा बादल

बुधवार पूरी रात्रि हुई तेज बारिश के चलते जौनसार के गांवों में जनजीवन चौपट हो गया है। यहां मसराड गांव में गुरुवार की सुबह करीब पांच बजे गांव के पास बादल फट गया। जिससे यहां एक गोदाम में रखा सरकारी राशन बर्बाद हो गया। आटा चक्की घराट बह गए और छानीयां भी बह गईं।

बादल फटने से बोल्‍डर के साथ मलबा गढे़ता गांव पहुंचा। यहां प्रथमिक विद्यालय का भवन धराशाही हो गया। गांव को भी खतरा हो गया है, मसराड गांव के लोग एक जगह पर एकत्रित हुए हैं। इसकी सूचना आपदा कंट्रोल रूम में दे दी है। चापनु के पास भी कालसी चकराता मोटर मार्ग पर तीन बजे बाद बादल फटने से एक खोखा बह गया। किसी जनहानि की सूचना नहीं है।

जौनसार-बावर के कई ग्रामीण इलाकों में जमकर तबाही

भारी बारिश के चलते ग्राम सभा छरबा में शीतला नदी किनारे बसी गोरखाबस्ती में नदी का पानी घरों में घुस गया। यहां अधिकतर घर कच्‍चे हैं। इस दौरान सूचना मिली कि यहां घरों में बच्‍चों सहित 20 से 25 लोग फंसे हुए हैं।

सूचना पर पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की और एसडीआरएफ, स्थानीय लोगों व जिला प्रशासन की मदद से लगभग डेढ़ घंटे तक चले राहत बचाव कार्य से फंसे लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया।

 

भारी बारिश (Heavy Rain In Uttarakhand) ने देहरादून जिले में स्थित जौनसार-बावर के कई ग्रामीण इलाकों में जमकर तबाही मचाई है। भारी वर्षा के चलते क्षेत्र में जगह-जगह पहाड़ दरकने और नदी-नाले उफान पर होने से हाईवे समेत कई संपर्क मार्ग बंद हो गए है।

कई मार्ग क्षतिग्रस्त, यातायात सेवा बाधित

सड़कों पर पहाड़ दरकने से भारी मलबा आने की वजह से यातायात संचालन ठप है। सीमांत क्षेत्र में कई ग्रामीण किसानों की कृषि भूमि फसल सहित तबाह हो गई।

देहरादून-उत्तरकाशी और हिमाचल को जोड़ने वाले त्यूणी-पुरोला हाईवे, चकराता-मसूरी-त्यूणी हाईवे, जेपीआरआर हाईवे और अन्य कई मार्ग जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। जिस वजह से से यातायात सेवा बाधित है।

 

अतिवृष्टि से कई ग्रामीणों के घरों में मलबा आया

त्यूणी, चकराता व कालसी तहसील क्षेत्र में अतिवृष्टि से कई ग्रामीणों के घरों में मलबा आ गया। वहीं पछवादून के लाइन जीवनगढ़ विकासनगर में तेज वर्षा के कारण कालिंदी अस्पताल के पास से रसूलपुर तक रिहायशी भवनों में जलभराव होने से लोग बेहाल हैं।

भूस्‍खलन से कई मार्ग बंंद होने से यात्री फंसे

हाईवे और संपर्क मार्ग बंद होने से कई वाहन बीच रास्ते में फंसे हैं। बेहाल स्थानीय ग्रामीणों और फंसे हुए यात्रियों ने प्रशासन से बंद पड़े मार्गों को जल्द खोलने का आग्रह किया है।

 

देहरादून-उत्तरकाशी में भारी वर्षा (Heavy Rain Alert) की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने मौसम विभाग ने आज देहरादून और उत्तरकाशी में भारी वर्षा (Heavy Rain Alert) की चेतावनी दी है। प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं।

देहरादून और उत्तरकाशी में भारी वर्षा (Heavy Rain) हो सकती है। वहीं अगले तीन दिन प्रदेश में मौसम का मिजाज इसी प्रकार का बना रह सकता है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com