30 नवंबर से बंद होगी केंद्र की यह योजना, गरीबों को होगा नुकसान

    महंगाई ने लोगों का बुरा हाल कर रखा है। गरीबों को केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली राशन की योजना थोड़ी मदद कर रही है लेकिन अब सरकार इसको लेकर भी बड़ा फैसला करने वाली है। जानकारी के मुताबिक, अभी गरीबों को केंद्र सरकार की ओर से राशन वितरण योजना के तहत मुफ्त में राशन बांटा जा रहा है। कोविड के दौरान इसको शुरू किया गया था। लेकिन अब जब लाकडाउन पूरी तरह से खुल चुका है और अर्थव्यवस्था भी धीरे-धीरे संभल रही है तो इसे बंद करने पर विचार किया गया है। आइए जानते हैं।

राशन वितरण योजना होगी बंद
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। लेकिन सरकार की ओर से अब यह योजना बंद की जाएगी। जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार की ओर से बताया है कि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने के चलते अब योजना के तहत जो राशन गरीबों को बांटा जा रहा है वह बंद किया जाएगा। राशन का वितरण अब 30 नवंबर तक ही होगा। मीडिया में नागरिक आपूर्ति मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है।

गरीबों को होगी दिक्कत
देश में महंगाई लगातार बढ़ रही है। पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ रहे हैं हालांकि अभी पिछले दिनों कुछ दाम कम हुए हैं। इसके अलावा खाने पीने की चीजों के दामों में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में गरीबों का जीवनयापन करने का सहारा राशन योजना थी। लेकिन अब यह मुफ्त योजना बंद करने से गरीबों की परेशानी बढ़ सकती है। हालांकि उत्तर प्रदेश में होने वाले अगले साल विधानसभा चुनावों को देखते हुए सरकार के इस योजना को बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही थी। लेकिन अब सभी तरह के कयास लगभग बंद हो गए हैं। वहीं पिछले दिनों अखबार में यूपी सरकार की ओर से मुफ्त राशन देने की योजना 2022 तक देने की बात कही गई है। यह सोशल मीडिया में भी काफी वायरल हो रहा है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com