Breaking News

क्रेडिट कार्ड से यहां भुगतान करना पड़ सकता है महंगा, आरबीआई का अलर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई आए दिन किसी न किसी प्रकार की गाइडलाइन जारी करता रहता है। यह गाइडलाइन कभी बैंकों के लिए होती है तो कभी बैंक ग्राहकों के लिए। इससे वह हर खतरे से आगाह भी करता है। इस बार आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। जैसा की सभी जानते हैं कि बीते कुछ सालों में शॉपिंग, ट्रेवलिंग से लेकर अन्य कामों के लिए लोग कैशलेश भुगतान के लिए कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। लोग क्रेडिट कार्ड से लोन भी ले रहे हैं। ऐसे में आरबीआई का कहना है कि कुछ ऐसी जगह है जहां क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसी जगह भुगतान करने पर सजा क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले ग्राहक को हो सकती है। आइए जानते हैं वो कौन सी जगह हैं जहां आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर रोक लगा रखी है। 

क्या है नियम

आरबीआई के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड का अगर इस्तेमाल कर रहे हैं तो लोगों को इसके नियम जानने बहुत जरूरी है। आज के समय में लोग नियम कम जानते हैं। ऐसे में कही भी गलत जगह भुगतान होने से खामियाजा ग्राहकों को भुगतना पड़ता है। आरबीआई का कहना है कि कुछ खास जगह भुगतान क्रेडिट कार्ड से नहीं किया जा सकता है। आरबीआई ने इस पर रोक लगा रखी है। जानकारी के मुताबिक विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम 1999 यानी की फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट 1999 के तहत यह नियम लागू है। अगर आप वर्जित जगहों पर क्रेडिट कार्ड से खरीद करते हैं तो आपको नियमों के उल्लंघन में दोषी ठहराया जाएगा और आपको कार्ड का उपयोग नहीं करने दिया जाएगा।

कहां-कहां है पाबंदी

आरबीआई की ओर से जानकारी दी गई है कि ग्राहक क्रेडिट कार्ड का सावधानी से इस्तेमाल करें। कार्ड का उपयोग आप फॉरेक्स ट्रेडिंग, लाटरी की टिकट खरीदने के लिए, कॉल बैक सर्विस के लिए, सट्टेबाजी के लिए, स्वीपस्टेक्स यानी घुड़दौड़ पर पैसा लगाने के लिए, जुआ खेलते समय पैसे के अदान-प्रदान के लिए और प्रतिबंधित मैगजीन खरीदने के लिए आप क्रेडिट कार्ड का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। ऐसा करने से क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले को सजा भी हो सकती है। यह जानकारी एसबीआई ने अपने ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से भेज दी है। कहा गया है कि है कसीनो, होटल और वेबसाइट जो ऊपर दी गई चीजों को विज्ञापन करती हैं उनमें भी क्रेडिट कार्ड से पैसा नहीं लगा सकते हैं। ये भुगतान कार्ड से नहीं कर सकते हैं।

 

-GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com