जब मन में हो तनाव तो अध्यात्म को करें याद, कई हैं तरीके

जब भी आप अकेले होते हैं या कभी मन हताश होने लगता है तब आप एकांत को ढूंढते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी प्रयास है जिन्हें करने से आप तनाव में नहीं रहेंगे या यूं कहें कि आपका तनाव कोसों दूर भाग जाएगा। जब भी आप तनाव में हो तो आध्यात्म की ओर जाएं अध्यात्म में हमेशा शांति और संयम प्रदान करता है।

आंख बंद करके सोचें

जब भी कभी मन हो जाती तो आपको कुछ ना समझ में आए तब उस समय आप अपनी आंखें बंद करके एकाग्र चित्त हो जाएं और सिर्फ ध्यान करें। आंख बंद करके ध्यान करने से आपका मस्तिष्क एक केंद्र बिंदु पर आकर दिख जाता है जिससे आप इधर उधर कहीं भी भटक नहीं सकते तो आंख बंद करने से आपको मानसिक शांति भी प्रदान होती है।

पवित्र स्थान की ले शरण

कभी-कभी आप अपने आप को जब अनुकूल समय नहीं दे पाते तो मन में बहुत सारे सवाल होते हैं जिनका जवाब आपको देना होता है और जब वह जवाब नहीं दे पाते तब मस्तिष्क आपका विचलित होने लगता है ऐसे में आप घबराहट फील करते हैं। जब भी आपको बेचैनी फील हो तो आप किसी भी पवित्र स्थान पर जाकर ध्यान लगाएं। पवित्र स्थान पर जब भी आप जाएंगे तो आप को सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी जिससे कि आपके मन में अपने आप ही शांत हो जाएंगे और आप संतुष्टि फील करेंगे।

जब मन हो हताश तो नकारात्मकता से रहें दूर

आप इस बात का बेहद अच्छे तरीके से याद रखें कि जब भी आप परेशान हो तनाव में हूं और आप अपनी बात किसी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं तो उन लोगों से हमेशा दूर रहे जो आपके मनोबल को गिराते हैं और आपको नकारात्मक विचारों से भर देते हैं क्योंकि अगर आप उनकी संगति में रहेंगे तो आप अवसाद के रोगी बन सकते हैं। तो आपके लिए बेहतर है कि आप उनसे दूरी बना ली और किसी ऐसे इंसान से संपर्क करें जो सकारात्मक ऊर्जा आपको दे और सकारात्मक विचारों से ओतप्रोत कर दें जिससे आपको ऊर्जा प्राप्त हो।

धीमी संगीत का आनंद लें

संगीत एक ऐसा माध्यम है या थेरेपी है जिससे व्यक्ति अपने आपको तनाव प्रसिद्ध फील कर रहा हो तो उसे तनाव से मुक्ति मिलती है। संगीत की धुनों को आप सुनिए ही नहीं आप उस में लीन हो जाइए फिर आपको लगेगा कि आप कौन सी दुनिया में थे और किस दुनिया में चले गए इससे भी आपको मानसिक शांति की प्राप्ति होगी।

योग करें

योगाभ्यास करने से आपको निरंतर नई नई ऊर्जा प्राप्त होती है इसके साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और नए विचारों से आप अद्भुत हो जाते हैं इससे आपको कभी भी तनावग्रस्त नहीं रहते हैं तो योग करें और यह सबसे अच्छा माध्यम है तनाव से दूर रहने का।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com