रोजाना चावल खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, आइए जानते हैं

चावल के बिना बहुत से लोगों का खाना पूरा नहीं होता. लेकिन आपने लोगों को ये भी कहते सुना होगा की यार चावल खाना छोड़ दे पतली हो जाएगी. आपने बहुत से ऐसे लोग भी देखे होंगे जो खूब चावल खाते हुए भी पतले हैं. अब आप ये कहेंगे की उनके शरीर पर असर नहीं करता. जी नहीं..ऐसा कुछ भ नहीं हैं. चावल खा कर भी आप अपना वेट कम कर सकते हैं. आपको बता दें कि चावल खाने से आप वेट लॉस के साथ-साथ हेल्थ से जुड़े ऐसे कई फायदे पा सकती हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकती हैं. आइए इसके फायदे के बारे में जानते हैं.

उबले हुए चावल के फायदे

1/2 कटोरी उबले हुए चावल लगभग 50 ग्राम 100 कैलोरी, पोटैशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं. चावल एक ऐसा अनाज है जो आसानी से उपलब्ध होने के कारण दुनियाभर में इस्‍तेमाल किया जाता है. यह व्‍हाइट, ब्राउन, रेड और ब्‍लैक चावल की विस्तृत विविधता में उपलब्ध है. हर प्रकार के चावल का अपना महत्व होता है.

वेट कम करने के लिए चावल

वेट लॉस के लिए सफेद चावल में बहुत मददगार होते हैं. सफेद चावल स्टार्च से भरपूर होते हैं. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी अधिक होता है यानि यह हाई जीआई भोजन है. तीव्र गति से ब्‍लड प्रवाह, ब्‍लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. इस तथ्य के बावजूद हमारा 1/3 डायमीटर ऐसे स्टार्चयुक्त भोजन से युक्त होना चाहिए. चावल उनमें से एक है. आप सरल कार्ब्स की सौगात के लिए थोड़ी मात्रा में चावल का सेवन कर सकती हैं. अगर आप कैलोरी की कमी से जूझ रही हैं तो आप रोजाना चावल को एनर्जी की मात्रा के रूप में खा सकती हैं.

ग्लूटेन फ्री

चावल प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री होते हैं. इसलिए जो लोग ग्लूटेन इन्टॉलरेंस हैं, वह बिना किसी बाधा के इसका सेवन कर सकते हैं.

डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए अच्‍छा

चावल आसानी से पचने वाले गेहूं या सूजी की तुलना में बहुत अच्‍छे होते हैं. इसलिए लोगों को पेट से जुड़ी समस्‍याओं से बचने के लिए थोडी मात्रा में उबले हुए चावल का सेवन करना चाहिए.

वजन को मेंटेन करें

अगर आप सिर्फ हेल्‍दी लाइफस्टाइल और वज़न को बनाए रखना चाहती हैं तो आप वास्तव में ऐसा चावल और दाल को आपके दैनिक भोजन में शामिल करने के रूप में कर सकती हैं. चावल+कोई भी सब्जी+दही आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प होगा.

लंबे समय तक महसूस होता है पूर्ण

चावल की छोटी मात्रा भी आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है. इस प्रकार यह भूख शांत करनेमें आपकी मदद करता है.

हेल्‍दी आंतों के लिए दही के साथ लें

अगर आपको आंतों से संबंधित समस्याएं हैं तो आपको उबले हुए चावल के साथ दही का सेवन करना चाहिए. यह आंतों को ठीक करने में मदद करता है. यह प्राकृतिक प्रोबायोटिक है और अगर चावल के साथ इसका सेवन किया जाए तो गुणों को बढ़ाया जा सकता है.

इस तरह से आप भी चावल को सेवन करके अपना वजन कम करने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com