अभी-अभी: CM योगी ने किया बड़ा ऐलान, कहा- पहले चरण में होगी 60 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकारी विभागों में बड़ी संख्या में पद खाली हैं। इन्हें भरने की कार्रवाई चल रही है। अकेले पुलिस विभाग में एक लाख 50 हजार पद खाली पड़े हैं। पहले चरण में 60 हजार पद भरे जाएंगे, क्यों कि एक बार में भर्ती और सही प्रशिक्षण की इतनी ही क्षमता है। बाकी पद बाद में भरे जाएंगे।अभी-अभी: CM योगी ने किया बड़ा ऐलान, कहा- पहले चरण में होगी 60 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती

#RJD रैली: तो क्या यही है लालू की विपक्षी एकता, और क्या इसी से डर रही है बीजेपी?

योगी शुक्रवार को गोरखपुर के बाढ़ग्रस्त इलाकों के दौरे के बाद गोरक्षनाथ मंदिर में शहर के प्रमुख पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत की। उन्होंने कहा कि विकास प्राधिकरणों में भ्रष्टाचार पर सीएम ने कहा कि पहली बार ट्रांसफर पॉलिसी लाई गई है। नीचे से ऊपर तक ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

नक्शा पास कराने की व्यवस्था भी जल्द ही ऑनलाइन होगी। मुख्यमंत्री ने नई औद्योगिक नीति को क्रांतिकारी बताया और कहा कि अब युवाओं को बाहर जाकर नौकरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यूपी में उद्योग लगेंगे और यहीं नौकरी मिल जाएगी।

ऐसा होगा पेपर पैटर्न

इसके पहले जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया था कि सिपाही भर्ती में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट व शारीरिक परीक्षा के नंबर काम नहीं आएंगे। योगी सरकार ने सिपाही बनने के लिए लिखित परीक्षा कराने को मंजूरी दे दी है। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। शारीरिक शिक्षा भी कड़ी और क्वालिफाइंग कर दी गई है। यानी फिजिकल के लिए अंक नहीं दिए जाएंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को प्रदेश कैबिनेट की बैठक में अखिलेश सरकार की भर्ती प्रक्रिया को खत्म करते हुए पुलिस भर्ती नियमावली में बदलाव को मंजूरी दे दी गई।

लिखित परीक्षा 300 नंबर की, पूछे जाएंगे ऑब्जेक्टिव सवाल

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि लिखित परीक्षा 300 नंबर की होगी। ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। माइनस मार्किंग भी होगी जो भर्ती बोर्ड तय करेगा। भर्ती क्वालीफाई करने के लिए कोई न्यूनतम अंक की बंदिश नहीं है। लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा होगी। इसमें कितने लोगों को बुलाया जाएगा, यह भी बोर्ड तय करेगा।
अब 25 मिनट में ही दौड़ना होगा 4.8 किमी 

पुरुषों को 4.8 किमी की दौड़ के लिए अब 25 मिनट मिलेंगे। पहले 27 मिनट मिलते थे। वहीं, महिलाओं को 2.4 किमी की दूरी तय करने के लिए 16 के बजाय 14 मिनट ही मिलेंगे।

एक साथ होगी पुरुष-महिला भर्ती
पहले पुरुष व महिला सिपाही की भर्ती अलग-अलग आयोजित की जाती थी। अब एक साथ कराई जाएगी। पुरुषों के लिए उम्र सीमा 18-22 होगी जबकि महिलाओं के लिए 18-25 वर्ष होगी।

You May Also Like

English News