अभी-अभी: सैमसंग के वाइस चेयरमैन को हुई 5 साल की जेल, ये थी बड़ी वजह…

मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण बनाने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग के उत्तराधिकारी ली जेई-योंग को रिश्वत लेने, अदालत के सामने गलत बयानबाजी करने और अन्य अपराध के लिए शुक्रवार को पांच साल जेल की सजा सुनाई गई है. उन पर सैमसंग कंपनी का फेवर लेने के लिए करीब दो अरब 45 करोड़ 37 लाख 89 हजार रुपये यानी तीन करोड़ 83 लाख डॉलर की रिश्वत देने की पेशकश करने का आरोप था.अभी-अभी: सैमसंग के वाइस चेयरमैन को हुई 5 साल की जेल, ये थी बड़ी वजह...अभी-अभी: आतंकवाद पर डोनाल्ड ट्रंप के बयानों को पाक ने किया खारिज

इससे पहले सियोल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने कंपनी के वाइस चेयरमैन ली जेई-योंग (49) को भ्रष्टाचार के इस मामले से जुड़े आरोपों में दोषी करार दिया था. भ्रष्टाचार के इसी मामले में फंसने के चलते दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क गुएन-हे को अपना पद छोड़ना पड़ा था. उनके खिलाफ दक्षिण कोरिया में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हुए थे.

अदालत ने पांच महीने की सुनवाई के बाद यह फैसला सुनाया है. अदालत ने अपने फैसले में माना कि सैमसंग के वाइस चेयरमैन ने पूर्व दक्षिण कोरिया राष्ट्रपति पार्क ग्यून-हे की करीबी दोस्त चोई सून-सिल के फाउंडेशन को भारी भरकम डोनेशन देने की पेशकश की थी और इसके एवज में कंपनी को राहत देने की मांग की थी.

दक्षिण कोरिया में इस मामले को लेकर काफी विरोध प्रदर्शन हुआ था और अदालत ने पार्क ग्यून-हे को राष्ट्रपति पद से बर्खास्त कर दिया था. ली जेई-योंग सैमसंग ग्रुप परिवार के पहले सदस्य हैं, जिनको जेल की सजा दी गई है. हालांकि वह मामले में अपील करेंगे.

You May Also Like

English News