RSS ने गरीब बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए टैबलेट देने की तैयारी की….

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(RSS) से जुड़े सहयोगी संगठनों ने ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) से गरीब बच्चों को जोड़ने की दिशा में उन्हें तकनीकी संसाधन (Technical resources) उपलब्ध कराने की तैयारी की है. दलित और वनवासी इलाकों में जरूरतमंद बच्चों का सर्वे कर संघ सामाजिक सहभागिता के जरिए उन तक संसाधन पहुंचाने की कोशिश कर रहा है. ताकि सुदूर इलाकों में रहेन वाले बच्चे ऑनलाइन शिक्षा में न पिछड़ें.

शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास’ का सर्वे 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाले संगठन ‘शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास’ के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी (National Secretary Atul Kothari) ने बताया, ‘ ट्राइबल एरिया के बच्चों के पास ऑनलाइन शिक्षा के संसाधन न होने की दिक्कतें सामने आईं हैं. ऐसे में संगठन ने सामाजिक सहभागिता के जरिए बच्चों को संसाधन उपलब्ध कराने की कोशिशें शुरू की हैं. समाज के समर्थवान लोगों को इस अभियान से जोड़ा जा रहा है. ताकि उनकी ओर से दान किए टैबलेट (Tablet) जरूरतमंद बच्चों को दिए जाएं.’

राज्य सरकारें कर सकती हैं मदद 
आरएसएस प्रचारक (RSS pracharak) और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी ने गुजरात सरकार (Gujrat Government) की उस योजना की सराहना की, जिसमें सिर्फ एक हजार रुपये कीमत में स्कूली बच्चों को टैबलेट मिलता है. अतुल कोठारी के अनुसार इस तरह की योजनाएं भी राज्यों की सरकारें चलाकर जरूरतमंद छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा की राह आसान कर सकतीं हैं.

मॉडर्न एजूकेशन जरुरी 
अतुल कोठारी ने कहा, ‘किसी भी नई व्यवस्था में कठिनाइयां तो आएंगी मगर डरने से काम नहीं चलने वाला. मॉडर्न एजुकेशन (Modern Education) समय की जरूरत है, इस दिशा में ठोस कोशिशें सरकार और समाज दोनों स्तर से चलनी चाहिए.’ (इनपुट आईएएनएस)

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com