Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले आज फिर रुपये में गिरावट, जानिए कितनी हुई कीमत

मुम्बई: गुरुवार को रुपये में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। डॉलर के मुकाबले रुपये रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है। अब एक डॉलर की कीमत 72 रूपये के पार हो गई है। इस गिरावट की वजह आर्थिक संकट और कमजोर ग्लोबल संकेतों को माना जा रहा है।


विदेशी विनिमय बाजार में शुरुआती कारोबार में 9 पैसे मजबूती के साथ 71.66 प्रति डॉलर पर खुला लेकिन दोपहर में 0.ण्43 प्रतिशत गिरकर 72.0650 स्तर तक पहुंच गया। यह पहली बार है जब रुपये में डॉलर के मुकाबले इतनी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। इससे पहले बुधवार को शुरुआती कारोबार में सुधार के लक्षण दिखाने के बाद रुपये में जल्द ही गिरावट देखी गई।

डॉलर के मुकाबले यह 21 पैसे टूटकर 71.79 पर पहुंच गया। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे टूटकर 71.58 पर बंद हुआ था। जिस तरह से वैश्विक मंदी देखी जा रही है ऐसे में विशेषज्ञ पहले ही संभावना जता चुके हैं कि रुपया 70 के स्तर पर पर पहुंच सकता है।

इससे पहले रुपये में गिरवाट 19 जुलाई को को देखने को मिली थी। इस दौरान रुपये ने 69 का आंकड़ा छुआ था। डॉलर की डिमांड बढऩे और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों ने रुपये को कमजोर किया था।

69 का स्तर छूने से एक दिन पहले रुपये ने 19 पैसे की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की थी। 18 जुलाई को यह 68ण्43 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर खुला था। विशेषज्ञों की माने तो अभी रुपये में दबाव बना रहेगा। लगातार डॉलर में आ रही मजबूतीए कच्चे तेल की कीमतों में जारी उथल.पुथल और विदेशी निवेश प्रवाह में कमी रुपये में गिरावट के लिए जिम्मेदार है।

You May Also Like

English News