महिलाओं के लिए बाजार में है एक से बढ़कर एक सुरक्षा गैजेट, जानिए

महिलाओं की सुरक्षा के तमाम तरह के उपाय किए जा रहे हैं। जहां तकनीकी रूप से पुलिस अपने आप को ज्यादा शक्तिशाली बना रही है, वहीं कंपनियां भी एक से बढ़कर एक चीजें ला रही हैं जिससे महिलाएं अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकें। अभी बाजार में ऐसे ही कुछ सुरक्षा गैजेट हैं जो महिलाएं अपने साथ लेकर चल सकती हैं। ये गैजेट उनकी सुरक्षा के लिए खास तौर पर बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि इनकी सहायता से वे कभी भी किसी तरह के मुश्किल से निपट सकती हैं। क्या है ये गैजेट। आइए जानते हैं।

कंपनियों ने लांच किया गैजेट
कंपनियों की ओर से यह गैजेट लांच किए गए हैं। कुछ गैजेट भारतीय कंपनियों ने बनाए हैं जबकि कुछ चीन, कोरिया और जापान के हैं। यहां के गैजेट भारतीय गैजेट की तुलना में काफी आकर्षक हैं। टेक्नोलाजी के मामले में काफी आगे निकल चुकी चीन कंपनियों के गैजेट को लेकर लोगों में भरोसा कम है। जहां तक गैजेट की बात है तो इनमें कुछ पहनने वाले हैं जबकि कुछ को आप अपने साथ लेकर चल सकते हैं। ये जीपीएस से भी काम करते हैं।

ये हैं सुरक्षा गैजेट
अभी तक जो गैजेट सबसे ज्यादा डिमांड में रहा है उसमें काली मिर्च स्प्रे है। यह भारतीय कंपनी भी बना रही हैं। हालांकि इसकी डिजाइन अन्य कंपनियों की अलग-अलग है। कुछ ने पिस्तौल तो कुछ ने केवल स्प्रे बोतल ही दी है। यह दुश्मन की आंख पर मारते ही उसको जलन होगी और आप सुरक्षित निकल सकते हैं। करंट मारने वाली टार्ज भी बाजार में आई है। इसको चार्ज किया जा सकता है। इससे लाइट काफी गहरा असर करती है और यह करंट भी लगाता है। एक अलार्म भी बाजार म ें है। यह 120 डेसिबिल आवाज करता है और लोग आपकी आवाज सुनकर आ सकते हैं। यह काफी हल्का होता है। एक नेकलेस की तरह सेफलेट आया है जो आपको गले ेमं पहनना है। इसमें बटन होता है जो आपके घर वालों को खतरे पर संदेश देता है। यह वायस रिकार्डिंग करता है। साथ ही एसओएस आईवाच भी है जो आपकी हर आवाज और वीडियो को रिकार्ड करता है और आपके चुने नंबर तक संदेश भेजता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com