छुट्टी में अब नहीं रुकेगा वेतन और पेंशन, निवेश भी हो सकेगा

सरकारी विभागों और निजी कंपनियों में जिस दिन वेतन मिलना हो अगर उस दिन छुट्टी पड़ जाए तो एक-एक दिन काटना भारी पड़ जाता है। खासकर जब महीना खत्म होने पर खर्चा सिर पर चढ़ा हो और जेब खाली हो। ऐसी ही समस्या को देखते हुए अब भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआइ ने एक नया नियम बनाया है।

जिसके तहत अब सप्ताह के सातों दिन चाहे वेतन हो या पेंशन सभी का भुगतान हो सकेगा। इसके अलावा निवेश और किसी प्रकार के भुगतान के लिए भी छुट्टी के लिए परेशान नहीं होगा। इसका भी इंतजाम आरबीआइ की ओर से किया गया है। आइए जानते हैं क्या है यह नया नियम।

एनएसीएच से होगा यह आसान
अमूमन, कई कंपनियों और सरकारी विभागों में वेतन एक तरीख को ही पहुंच जाता है। अगर उस दिन छुट्टी हो तो अगले दिन का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अब रिजर्व बैंक ने नेशनल आटोमेटेड क्लियरिंग हाउस यानी एनएसीएच के हफ्ते में सात दिन काम करने की मंजूरी दी है। यह हाउस अब छुट्टी के दिन भी सभी प्रकार के भुगतान को जारी रखेगा खासकर वेतन, पेंशन और निवेश से जुडे भुगतान को। यह नई सुविधा एक अगस्त 2021 से शुरू हो जाएगी। इसके शुरू होने पर लोगों को खास सहूलियत होगी।

सारे भुगतान इसी के जिम्मे
नेशनल आटोमेटेड क्लियरिंग हाउस यानी की एनएसीएच नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन आफ इंडिया यानी की एनपीसीआइ के द्वारा ही संचालित होता है और इसी के माध्यम से काम करता है। एनपीसीआइ के माध्यम से ही एनएसीएच इकट्ठा भुगतान कर सकता है, जैसे वेतन को ट्रांसफर करना, पेंशन को ट्रांसफर करना, ब्याज और अन्य भुगतान को आगे बढ़ाना। बताया जा रहा है कि एक अगस्त से एनएसीएच की सुविधा सातों दिन मिलने से कंपनियां किसी भी दिन अपने वेतन और पेंशन का भुगतान करने के लिए ट्रांसफर कर सकेंगी। इसके लिए उन्हें छुट्टी के दिन अगले दिन टालना नहीं पड़ेगा।

डीबीटी में सबसे ज्यादा फायदेमंद
जबसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी को लेकर खाते में रकम डाली जाने लगी है तभी से एनएसीएच की सुविधा लोगों को पसंद आने लगी है। जानकारी के मुताबिक ग्राहकों की सुविधा को आरटीजीएस के माध्यम से काफी लोकप्रिय बनाया गया और यह एनएसीएच की वजह से और पसंद किया गया। लेकिन अब सातों दिन काम करने से लोगों को और सहूलियत होगी। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए पैसे ट्रांसफर करने में सबसे ज्यादा भरोसेमंद माना गया है। एनएसीएच के माध्यम से अब आप न केवल पेंशन और वेतन की सुविधा पाएंगे बल्कि अगर आपको बिजली, टेलीफोन, गैस और पानी का बिल भरना है तो भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

निवेश के भी रास्ते खुले
अभी तक छुट्टी के दिन बैंक बंद होने पर सिर्फ लोन कटने की सुविधा ही उठाई जा रही थी किसी प्रकार की निवेश की छूट छुट्टी के दिन नहीं थी। लेकिन अब एनएसीएच की सुविधा से यह दिक्कत कम हो गई है। लोग हफ्ते में सातों दिन 24 घंटे म्यूचुअल फंड में इसके माध्यम से निवेश कर सकेंगे। लेकिन यहां गौर करने वाली बात है कि एनएसीएच म्युचुअल फंड में एकमुश्त या एसआइपी के जरिए ही निवेश करने की अनुमति आपको दे सकते हैं। एनएसीएच मैंडेट दो तरह के बताए गए हैं जिसमें पहले है कि आप डेबिट के तौर पर टेलीफोन, बिल भुगतान, म्युचुअल फंड में एसआइपी का भुगतान और बिजली बिल का भुगतान कर सकतें हैं और दूसरे मैंडेट में क्रेडिट होता है। यानी कि वेतन आदि के लिए यह क्रेडिट करना पड़ता है। 24 घंटे सातों दिन सुविधा उठाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है और यह प्रक्रिया ज्यादा देर नहीं लगाती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com